script Dilip Kumar Birthday: ट्रेजेडी ही नहीं कॉमेडी के भी किंग थे सुपरस्टार दिलीप कुमार, नसीरुद्दीन शाह की इस कमेंट से मचा था हंगामा | Dilip Kumar Birthday Naseeruddin Shah commented after Dilip Kumar | Patrika News

Dilip Kumar Birthday: ट्रेजेडी ही नहीं कॉमेडी के भी किंग थे सुपरस्टार दिलीप कुमार, नसीरुद्दीन शाह की इस कमेंट से मचा था हंगामा

locationमुंबईPublished: Dec 11, 2023 11:09:04 am

Submitted by:

Adarsh Shivam

Dilip Kumar Birthday: अपने हर किरदार से ऑडियंस को दीवाना बना लेने वाले दिलीप कुमार का आज 101वां जन्मदिन है। लेकिन क्या आप जानते हैं उनकी मौत के बाद नसीरुद्दीन शाह ने जो कमेंट किया था, वो सच नहीं था।

dilip_kumar_birthday_story_.jpg
यूसुफ खान से दिलीप कुमार बनने का सफर
Dilip Kumar Birthday: हिंदी सिनेमा जगत के सुपरस्टार दिलीप कुमार का आज 101वां जन्मदिन है। दिलीप कुमार ऐसा नाम है, जो कला के क्षेत्र में एक उच्च प्रतिष्ठा और श्रेष्ठता का परिचय है। उन्हें लोग सिनेमा के सम्राट के रूप में मानते हैं। दिलीप कुमार ने अपनी शानदार पेशेवर शैली और अद्वितीय अभिनय के माध्यम से दर्शकों का दिल जीता है। उनकी कहानियों और चरित्रों में एक अद्वितीय भावनात्मक संवेदनशीलता है जिसने उन्हें बहुत दौरों के लिए यादगार बना दिया है। उनका योगदान हिंदी सिनेमा में एक अविस्मरणीय स्थान बनाए रखने में सहायक हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं दिलीप कुमार सिर्फ एक्टर ही नहीं बल्कि निर्माता और निर्देशक भी थे।
जानिए दिलीप कुमार पर नसीरुद्दीन शाह ने क्या की थी टिप्पणी
दिलीप कुमार की मौत के बाद नसीरुद्दीन शाह ने कमेंट किया था। जिससे विवाद खड़ा हो गया था। दरअसल, साल 2021 में जब अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हुआ, तब नसीरुद्दीन शाह ने कहा था, “दिलीप कुमार एक अच्छे एक्टर थे, लेकिन उन्होंने हिंदी सिनेमा के लिए एक्टिंग के सिवा कुछ नहीं किया। उन्होंने अभिनेताओं के लिए कोई महत्वपूर्ण सबक नहीं छोड़ा।” लेकिन यह बिलकुल सही नहीं था। दिलीप कुमार ऐसे एक्टर थे जिंहोने अपने दम पर कई फिल्में हिट कराई थी। उनकी फिल्म "गंगा जमुना" ने उस समय इंडस्ट्री को कुछ नया दिया था।

_dilip_kumar_birth_anivrsssy_.jpg

दिलीप कुमार ने कितनी फिल्मों में काम किया है?

दिलीप कुमार की संजीदा अदाकारी की वजह से उन्हें 'ट्रेजेडी किंग' कहा जाता है। मल्टी टैलेंटेड एक्टर युसूफ खान उर्फ दिलीप कुमार ने अपनी प्रतिभा की कला से फ्यूचर के एक्ट्रर्स और फिल्म मेकर को प्रेरित किया है। उनका जन्म 11 दिसंबर, 1922 में हुआ था। एक्टर ने अपने 55 साल के एक्टिंग करियर में लगभग 65 प्रतिशत की शानदार सक्सेस रेट के साथ अनुमानित 57 फिल्मों में एक्टिंग की थी। पांच दशक से अधिक लंबे करियर में, दिलीप कुमार ने विभिन्न भूमिकाओं में काम किया।
साल 1944 में दिलीप कुमार ने बॉम्बे टॉकीज द्वारा निर्मित फिल्म ज्वार भाटा से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। असफल उद्यमों की एक श्रृंखला के बाद, उन्हें जुगनू साल 1947 में बॉक्स ऑफिस पर पहली हिट मिली। फिर इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अगले कुछ सालों में वह सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर बन गए। दिलीप कुमार की एक ऐसी फिल्म है जिसमें उन्होंने खुद एक्टिंग की है साथ में डायरेक्टर और प्रोडूसर भी रहे हैं। आइए जानते हैं इस फिल्म के बारे में…


_dilip_kumar_birth_anniversary.jpg

"गंगा जमुना" ने फिल्म इंडस्ट्री को कुछ नया दिया था

दिलीप कुमार की फिल्म "गंगा जमुना" जो 1961 में रिलीज हुई थी, और इसे खुद दिलीप कुमार ने डायरेक्ट किया था। इसके निर्माता भी एक्टर खुद है। यह फिल्म एक ड्रामा है जो एक भाई-बहन के रिश्ते को केंद्र में रखती है और उनके बीच की तकरारों को दर्शाती है। उस समय इस फिल्म ने इंडस्ट्री को कुछ नया दिया था। फिल्म "गंगा जमुना" के सारे डायलॉग अवधि भाषा थे। जिस वजह से मेकर्स परेशान थे कि फिल्म चल पाएगी या नहीं? लेकिन फिल्म ने दिलीप कुमार के करियर में चार चांद लगा दिया था। उस समय फिल्म ने अच्छी कमाई की थी।



_dilip_kumar_birth_anniversary.jpg
यह भी पढ़ें

अमिताभ बच्चन और बहू ऐश्वर्या राय बच्चन के बीच में आई दूरियां से उठा पर्दा



क्या थी फिल्म की कहानी?

फिल्म का कहानी भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बहादुर वकील की है, जिनका नाम गंगाप्रसाद है, जिसे दिलीप कुमार ने निभाया था। गंगाप्रसाद का छोटा भाई जमुनाप्रसाद अपने भाई के खिलाफ होनेवाली साजिशों में फंस जाता है और उसे बराबरी का सामना करना पड़ता है। फिल्म में दिलीप कुमार ने दो अलग-अलग भूमिकाओं में अद्वितीय अभिनय किया, जिसने उन्हें तारीकी से महत्वपूर्ण पहचान दिलाई। इस फिल्म की कहानी ने दर्शकों को सामाजिक संदेश के साथ मनोहर कहानी प्रदान की और गानों और संगीत के लिए भी प्रशंसा प्राप्त की।

ट्रेंडिंग वीडियो