Independence day Spl: बॉलीवुड की इन देशभक्ति फिल्मों ने डराया पाकिस्तान को, कर दी गई बैन

Independence day Spl: बॉलीवुड की इन देशभक्ति फिल्मों ने डराया पाकिस्तान को, कर दी गई बैन

Rahul Yadav | Publish: Aug, 12 2018 06:17:08 PM (IST) बॉलीवुड

बॉलीवुड की इन देशभक्ति फिल्मों ने डराया पाकिस्तान को

भारत इस साल अपनी आजादी के 71 साल पूरे होने की खुशी मना रहा है। भारतीय सिनेमा का समाज के बदलाव में शुरु से ही खासा योगदान रहा है और इन 71 सालों में देश के अंदर ढेरों बदलाव देखने को भी मिले हैं। ऐसे में हमारे फिल्म निर्देशक और निर्माता बायोपिक, ड्रामा, कॉमेडी रोमांटिक, देशभक्ति और एक्शन से भरपूर कई तरह की फिल्में बनाते हैं। कुछ फिल्में काफी अलग संदेश भी देती हैं। इन फिल्मों को न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी पसंद किया जाता रहा है। लेकिन एक देश ऐसा भी है जो बॉलीवुड की देशभक्ति फिल्मों को अपने यहां बैन कर देता है। जी हां, हम पाकिस्तान की बात कर रहे हैं। तो आजादी के इस खास मौके पर आज हम आपको ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो पाकिस्तान में बैन हो चुकी हैं।

Mulk

'मुल्क'

ऋषि कपूर और तापसी पन्नू स्टारर फिल्म 'मुल्क' 3 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। यह भारत समेत अन्य कई देशों में रिलीज की गई। लेकिन पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने इस मूवी के रिलीज होने पर बैन लगा दिया। फिल्म 'मुल्क' को अनुभव सिन्हा ने निर्देशित किया है। बता दें कि फिल्म में एक मुस्लिम परिवार की कहानी दिखाई गई है, जिसे आतंकवादी होने के शक में गिरफ्तार कर लिया जाता है।

Raazi

'राजी'
इसी साल रिलीज हुई आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म 'राजी' ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की। लेकिन पाकिस्तान में इस मूवी को बैन कर दिया गया है। पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड का मानना है कि इस फिल्म में विवादित कंटेट है और इसमें पाकिस्तान की नेगेटिव छवि को दिखाया गया है। बता दें कि राजी को मेघना गुलजार ने डायरेक्ट किया था।

naam Shabana

'नाम शबाना'
पिछले साल आई देशभक्ती से प्रेरित तापसी पन्नू की फिल्म 'नाम शबाना' को भी पाकिस्तान में बैन किया जा चुका था। यह फिल्म साल 2015 में आई फिल्म 'बेबी' का प्रीक्वल थी। इस फिल्म में तापसी ने एक बॉक्सर और अंडरकवर एजेंट का किरदार निभाया था। पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को यह कहते हुए बैन कर दिया था कि फिल्म से उनके देश की भावना आहत हो सकती हैं।

Phantom

'फैंटम'
साल 2015 में आई बॉलीवुड फिल्म 'फैंटम' मुंबई हमलों पर बनी थी। इसकी कहानी आतंकी हाफिज सईद पर आधारित थी। पाकिस्तान ने फिल्म 'फैंटम' को यह कहते हुए बैन किया था कि इस मूवी में पाकिस्तानी नेता के साथ पाकिस्तान की छवि को गलत तरीके से पेश किया गया है।

babby

'बेबी'
अक्षय कुमार की देशभक्ति से प्रेरित फिल्म 'बेबी' को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। यह मूवी साल 2015 में रिलीज हुई थी। फिल्म 'बेबी' एक खूंखार आतंकी को पकड़ने के मिशन पर निकले एक भारतीय जासूस की कहानी है। इसे पाकिस्तान में बैन करने कारण बताया है कि यह मूवी मुस्लिमों की नकारात्मक छवि पेश करती है और फिल्म के नकारात्मक किरदारों के नाम भी मुस्लिम ही हैं।

Ad Block is Banned