scriptजानिए कैसे जिंदगी ने नक्सलवाद में फंसे मिथुन चक्रवर्ती को बना दिया बॉलीवुड का डिस्को डांसर | Know how Naxalite Mithun Chakraborty Be the disco dancer of Bollywood | Patrika News

जानिए कैसे जिंदगी ने नक्सलवाद में फंसे मिथुन चक्रवर्ती को बना दिया बॉलीवुड का डिस्को डांसर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2021 12:57:47 pm

Submitted by:

Archana Pandey

मिधुन चक्रवर्ती ने अपनी एक्टिंग और डांस से सबको अपना दीवाना बना लिया था। लेकिन क्या आप जानते हैं, कैसे जिंदगी ने नक्सलवाद में फंसे मिथुन को बना दिया बॉलीवुड का डिस्को डांसर।

Know how Naxalite Mithun Chakraborty Be the disco dancer of Bollywood

Mithun Chakraborty

नई दिल्ली: How Mithun Chakraborty Become the disco dancer of Bollywood: बॉलीवुड सुपरस्टार अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को आज भला कौन नहीं पहचानता है। मिधुन ने अपनी एक्टिंग और डांस से सबको अपना दीवाना बना लिया था। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस डिस्को डांसर के डांस पर लोग थिरका करते थे वो कभी एक नक्सलवादी थे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे जिंदगी ने नक्सलवाद में फंसे मिथुन को बना दिया बॉलीवुड का डिस्को डांसर।
mithun3.jpg
नक्सलवादी आंदोलन का अहम हिस्सा होते थे मिथुन

कलकत्ता के एक बंगाली परिवार में साल 16 जून 1950 को जन्मे मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती था। एक समय ऐसा था जब मिथुन के नक्सलवादी कार्यकर्ता थे और नक्सलवादी आंदोलन का अहम हिस्सा हुआ करते थे। इतना ही नहीं मिथुन काफी समय के लिए भूमिगत भी हो गए थे। लेकिन इसी बीच उनके भाई की करंट लगने से मौत हो गई। इस दौरान उनका परिवार बहुत मुसीबतों का सामना कर रहा था। इस समय परिवार का साथ देने के लिए मिथुन वापस घर लौट आए और नक्सली आंदोलन से खुद को अलग कर लिया।
mithun1.jpg
घर की जिम्मेदारी निभाने के लिए चुना बॉलीवुड

घर लौटकर आने से मिथुन पर अपने परिवार की जिम्मेदारी आ गई। जिसे निभाने के लिए मिथुन ने फिल्मों का रास्ता चुना। लेकिन फिल्मों में अपनी जगह बनाना उनके लिए बिलकुल भी आसान नहीं था। क्योंकि उनका रंग बहुत ही सवाल था और उन्हें हिंदी भी नहीं आती थी। अगर कुछ आता था तो वो था डांस।
mithun5.jpg
कोशिशों के बाद भी कुछ हासिल नहीं हो रहा था

मिथुन उस समय रास्तों पर भूखे ही सो जाया करते थे, लेकिन आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें साल 1976 में मृणाल सेन निर्देशित ‘मृगया’ फिल्म में काम करने का मौका मिल गया। इस फिल्म के लिए मिथुन चक्रवर्ती को बेस्ट एक्टर के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था। लेकिन इस फिल्म के दो-तीन सालों तक उन्हें फिल्में नहीं मिली और जो एक दो मिली वो चली नहीं। कई कोशिशों के बाद भी मिथुन को कुछ हासिल नहीं हो रहा था और उनका डांस का जुनून भी जैसे दम तोड़ रहा था।
amitabh6.jpg
पहचान छुपाकर बने डांसर हेलन असिस्टेंट

उन दिनों बॉलीवुड की कैबरे डांसर हेलन खूब चर्चाओं में थी। जिसके बाद मिथुन चक्रवर्ती, हेलन के असिस्टेंट बन गए और उन्होंने अपना नाम बदलकर ‘राना रेज’ रख लिया ताकि कोई पहचान ना सके। इसी दौरान मिथुन ने छोटे-मोटे डांस शोज और फिल्मों में छोटे रोल किए ।
यह भी पढ़ें

जब अमिताभ बच्चन की एक फिल्म सीन के लिए थी भीड़ की जरूरत, तब बिग बी ने दिया था ये खुरापाती आइडिया

mithun4.jpg
पूरी दुनिया उनके डांस की दीवानी हो गई

बाद में उन्होंने फिल्म ‘सुरक्षा’, ‘हम पांच’ और ‘वारदात’ जैसी फिल्मों में काम किया। लेकिन साल 1982 में आई उनकी फिल्म ‘डिस्को डांस’ ने उन्हें पहचान दी। इस फिल्म के बाद तो जैसे पूरी दुनिया उनके डांस की दीवानी हो गई। इसके बाद मिथुन ने धीरे-धीरे सफलता के आसमान को छू लिया। और इस तरह जिंदगी ने नक्सलवाद में फंसे मिथुन को बना दिया बॉलीवुड का डिस्को डांसर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो