scriptपरिवार से बगावत कर खुद से 16 साल बड़ी और एक बच्चे की मां से नसीरुद्दीन ने की पहली शादी, बिल्कुल फिल्मी रही है लव लाइफ | naseeruddin shah birthday special facts about first wife, love story | Patrika News

परिवार से बगावत कर खुद से 16 साल बड़ी और एक बच्चे की मां से नसीरुद्दीन ने की पहली शादी, बिल्कुल फिल्मी रही है लव लाइफ

locationमुंबईPublished: Jul 20, 2019 09:32:59 am

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (naseeruddin shah) आज आपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं….

naseeruddin shah

naseeruddin shah

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (naseeruddin shah) आज आपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। उन्होंने फिल्मों में दिल छू लेने वाले किरदार निभाए हैं। करीब 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके नसीरुद्दीन शाह ने जितने दिल छू लेने वाले किरदार निभाए हैं उतनी ही उनकी निजी जिंदगी भी दिलचस्प रही है। आइए जानते हैं उनके (naseeruddin shah Birthday)बर्थडे पर उनकी निजी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स…

Naseeruddin Shah

19 साल की उम्र में एक बच्चे की मां से की शादी
नसीर की लव लाइफ किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं। उन्होंने 19 साल की उम्र में परिवार से बगावत कर खुद से 16 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी। उनकी शादी की खबर सुनकर उनके परिवार में हंगामा मच गया था। क्योंकि नसीर का परिवार उनकी शादी से बिल्कुल खुश नहीं था। इतना ही नहीं मनारा शादीशुदा होने के साथ एक बच्चे की मां भी थीं। शादी के एक साल बाद दोनों को एक बेटी हुई जिसका नाम हीबा शाह है। लेकिन नसीर और मनारा का ये रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं टिक पाया।

Naseeruddin Shah

13 साल छोटी रत्ना पाठक से सादगी से रचाई शादी
लगभग एक साल बाद ही मनारा और नसीरुद्दीन के बीच मनमुटाव पैदा हो गया और 1982 में दोनों ने तलाक ले लिया। इसके बाद नसीर ने एक्टिंग सीखने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। वहां उनकी मुलाकात उनसे 13 साल छोटी स्टूडेंट रत्ना पाठक से हुई। दोनों ने 1982 में बड़ी सादगी के साथ शादी कर ली। रत्ना ने नसीर से शादी करने के लिए मुस्लिम धर्म अपनाया था। रत्ना से शादी के कुछ वक्त बाद नसीर की पहली पत्नी का निधन हो गया जिसके बाद हीबा, अपने पिता के पास आकर रहने लगी। अब वो अपने पिता, सौतेली मां और सौतेले भाई-बहनों के साथ रहती हैं। नसीर और रत्ना के दो बेटे इमाद और विवान हैं।

Naseeruddin Shah

फिल्मी योगदान के लिए मिला पद्म भूषण
बता दें कि 1980 में नसीरुद्दीन शाह को फिल्मों में अपने योगदान के लिए पद्मश्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। नसीर की असली पहचान समानांतर सिनेमा था। ‘निशान्त’ जैसी सेंसेटिव फिल्म में अभिनय का सफर शुरू करने वाले नसीर ने ‘आक्रोश, ‘स्पर्श’, ‘मिर्च मसाला’, ‘भवनी भवाई’, ‘अर्धसत्य’, ‘मंडी’ और ‘चक्र’ जैसी फिल्मों में अभिनय की नई मिसाल पेश कर दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो