बॉलीवुड की फेवरेट मां निरूपा रॉय कभी बनी थी 'Superman', वायरल हुए फिल्म के आइकॉनिक पोस्टर्स

By: Neha Gupta
| Published: 20 Jan 2021, 09:34 AM IST
बॉलीवुड की फेवरेट मां निरूपा रॉय कभी बनी थी 'Superman', वायरल हुए फिल्म के आइकॉनिक पोस्टर्स
Nirupa Roy with Shashi Kapoor and Amitabh Bachchan

  • बॉलीवुड की फेवरेट मां निरूपा रॉय ने निभाया था सुपरमैन का किरदार
  • अमिताभ बच्चन की दुखयारी मां का रोल प्ले करने वाली निरूपा रॉय की फिल्म का पोस्टर हो रहा वायरल
  • सुपरमैन फिल्म में प्ले किया था लीड रोल

नई दिल्ली | हिंदी सिनेमा की फेमस और सबसे पसंदीदा माओं में से एक दिग्गज अभिनेत्री निरूपा रॉय (Nirupa Roy) को भला कौन भूल सकता है। बॉलीवुड में अगर मां के किरदार की बात होती है तो सबसे पहले जहन में निरूपा रॉय का चेहरा ही सामने आता है। 70 के दशक में निरूपा रॉय को एक दुखयारी मां के रूप में पहचाना जाने लगा था। यहां तक कि उन्हें 'Queen of Misery' भी कहा जाने लगा था। उन्होंने लीड रोल प्ले करने के बाद जब मां के किरदार निभाने शुरू किए तो उसमें वो बेचारी, गरीब और सताई हुई मां ही बनी। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और शशि कपूर (Shashi Kapoor) की मां के रूप में उन्हें खूब देखा गया। लेकिन ये बात बेहद कम लोग ही जानते होंगे कि बेबस मां के किरदार निभाने वाली निरूपा रॉय कभी सुपरमैन (Superman) भी बनी थीं।

यजुवेंद्र चहल की पत्नी और कोरियोग्राफर धनश्री वर्मा ने शादी के बाद किया धांसू डांस, 'तितलियां' गाने पर वीडियो वायरल

 

राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय ने हाल ही में निरूपा रॉय को याद करते हुए अपने ट्विटर पर उनकी ही फिल्म सुपरमैन के कुछ पोस्टर्स साझा किए हैं। जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। निरूपा रॉय के बारे में ये ट्रिविया जानकर लोग उनके हैरान भी हैं और कई सारी पुरानी यादें ताजा कर रहे हैं। 1960 में डायरेक्टर अनंत ठाकुर की फिल्म में निरूपा रॉय ने सुपरमैन का रोल प्ले किया था। इस फिल्म में निरूपा के साथ हेलन, जयराज, टुन टुन और नीता जैसे कलाकारों भी थे।

अमिताभ बच्चन की प्यारी ऑनस्क्रीन मां निरूपा रॉय सुपरमैन का किरदार निभाने वाली पहली एक्ट्रेस थीं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म रनक देवी से की थी। ये एक गुजराती फिल्म थी। हिंदी सिनेमा में उन्होंने अमर राज फिल्म से डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके साथ त्रिलोक कपूर नजर आए थे जो कई मूवीज में उनके हीरो रहे। लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम करने के बाद निरूपा रॉय ने जब मां का किरदार निभाया तो उन्हें एक अलग ही पहचान मिली। उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अमिताभ बच्चन की मां का रोल प्ले किया। इसीलिए उन्हें अमिताभ की फिल्मी मां के रूप में जाना जाने लगा था।