scriptRakhee Gulzar Was An Underrated Actress In 70s | अपार सफलता के बाद भी अपने दौर की 'अंडररेटेड एक्ट्रेस' थीं Rakhee Gulzar, इस एक खामी की वजह से हमेशा रहीं पीछे | Patrika News

अपार सफलता के बाद भी अपने दौर की 'अंडररेटेड एक्ट्रेस' थीं Rakhee Gulzar, इस एक खामी की वजह से हमेशा रहीं पीछे

अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देख चुकीं राखी गुलजार (Rakhee Gulzar) अपने दौर की एक अंडररेटेड एक्ट्रेस हुआ करती थीं। उन्होंने संगीतकार गुलाजर से शादी की थी।

Published: August 15, 2022 04:27:59 pm

70 से लेकर 80 दशक तक बॉलीवुड पर राज करने वाली खूबसूरत एक्ट्रेस राखी गुलजार (Rakhee Gulzar) को तो आप सभी जानते ही होंगे। उन्होंने अपने दौर में कई हिट और बड़ी फिल्मों में काम किया है और अगर अभी भी आप नहीं पहचान पा रहे हैं तो सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्म 'करण अर्जुन' में इन दोनों स्टार्स की मां का किरदार निभाने वाली राखी गुलजार, जो फिल्म में बार-बरा एक ही बात कहती हैं कि 'मेरे करण अर्जुन आएंगे'। जी हां, वहीं हैं राखी गुलजार। राखी गुलजार ने हिंदी सिनेमा में काम करने से पहले बंगाली सिनेमा से अपने करियर की शुरुआत की थी। उनकी गिनती उस दौर के बेहतरीन कलाकारों में की जाती रही है।
अपने दौर में अंडररेटेड एक्ट्रेस थीं Rakhee Gulzar
अपने दौर में अंडररेटेड एक्ट्रेस थीं Rakhee Gulzar
राखी गुलजार ने पर्सनल लाइफ में कई उतार-चढ़ाव देख चुकीं हैं। राखी गुलजार के लिए कहा जाता है कि वो अपने अभिनय और किरदारों को बेहद गंभीरता से लिया करती थीं। राखी ने पहली बार साल 1967 में 20 साल की उम्र में पहली बंगाली फिल्म 'मधु बारन' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की था, जिसके कुछ ही साल बाद साल 1970 में राखी को उनके अभिनय के दम पर पहली हिंदी फिल्म 'जीवन मृत्यु' में काम मिला था। इस फिल्म में वो एक्टर धर्मेंद्र के साथ नजर आई थीं। राखी का जन्म 15 अगस्त 1947 को देश के आज़ाद होने के चंद घंटो के बाद पश्चिम बंगाल के रानाघाट में एक बंगाली परिवार में हुआ। उन्होंने अपने फ़िल्मी सफर के दौरान 3 फिल्मफेयर और एक नेशनल अवॉर्ड भी जीता।

यह भी पढ़ें

Karanvir Bohra समेत इन 6 लोगों पर लगा 1.99 करोड़ रुपये ठगने का आरोप, केस हुआ दर्ज

rakhee_gulzar_1.jpg
इतना ही नहीं राखी 16 बार बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर में नॉमिनेट हो चुकी है। इसके अलावा उन्हें साल 2003 में पद्मश्री सम्मान से भी नवाज़ा जा चुका है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी की इतना सफलता और अवॉर्ड्स पाने के बाद भी राखी इंडस्ट्री में एक कामयाब नहीं हो पाईं। उन्हें उस स्तर का नाम नहीं मिल सका, जिस स्तर का नाम उनके दौर की बाकी एक्ट्रेस को मिला।

इसलिए राखी को लेकर कहा जाता है कि अपार सफलता पाने के बाद भी वो अपने दौर की अंडररेटिड एक्ट्रेस थीं। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में अपने करियर के बारे में बात करते हुए कहा था कि 'अगर वो डांस की ट्रेनिंग ले लेतीं तो, वे अपने करियर में किसी और ही मुकाम पर होतीं'। साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि 'उन्हें इस बात का हमेशा मलाल रहेगा कि उन्होंने डांस नहीं सीखा'।
rakhee_gulzar_2.jpg
वहीं 70 के दशक की जानी-मानी एक्ट्रेस राखी के पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो, उन्होंने पहली शादी बंगाली फिल्म निर्देशक अजय बिश्वास से की थी, जो ज्यादा समय तक टिक नहीं पाई। इसके बाद राखी ने मशहूर गीतकार, कवी और फिल्म निर्देशक गुलज़ार से शादी कर ली। हालांकि, गुलजार ने इस शादी को लेकर एक्ट्रेस के सामने एक शर्त रखी थी कि शादी के बाद राखी फिल्मों में काम करना छोड़ देंगी।

उस समय एक्ट्रेस मान गईं, लेकिन शादी के बाद उन्होंने इस शर्त को नजर अंदाज करते हुए और अपने पति को बिना बताए एक फिल्म साइन कर ली थी। ये बात जब गुलजार को पता चली तो दोनों के बीच अनबन हो गई, जो काफी बढ़ गई। दोनों अलग हो गए। बता दें कि दोनों की एक बेटी भी हैं, जिसका नाम मेघना गुलजार है। मेघना गुलजार बॉलीवुड की सफल डायरेक्टर्स में एक हैं, जिन्होंने आलिया भट्ट की फिल्म‘राजी’ का निर्देशन किया है।

यह भी पढ़ें

'ये बॉलीवुड डॉन तब...', Aamir Khan की फिल्म के बायकॉट पर बोले Vivek Agnihotri



सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

PM मोदी आज करेंगे 5G सर्विस लॉन्च, टेक्नोलॉजी के नए युग का होगा आगाजगुजरात : AC और सिलेंडर ब्लास्ट से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 घायलसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, भारत सहित 4 देशों ने नहीं किया मतदानयूक्रेनी क्षेत्रों को रूस में 'विलय' किए जाने की Speech में Putin ने क्यों लिया भारत और चीन का नाम?LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहींबैक टू बैक 8 ट्वीट कर हर्षा भोगले ने लगा दी इंग्लैंड की क्लास, दीप्ति शर्मा के 'मांकडिंग' को लेकर पढ़ाया कल्चर का पाठत्योहारों के बीच कमरतोड़ महंगाई, 22 फीसदी तक महंगे हुए रोजाना के सामान, जानिए कब मिलेगी राहत...कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.