फिल्म 'शोले' को बनाने के लिए नहीं थे पैसे, धर्मेंद्र को बनना था ठाकुर और शत्रुघ्न बनने वाले थे जय.. जानिए कैसे हुआ जुगाड़

Neha Gupta
| Updated: 23 Jan 2020, 01:00:00 PM (IST)
फिल्म 'शोले' को बनाने के लिए नहीं थे पैसे, धर्मेंद्र को बनना था ठाकुर और शत्रुघ्न बनने वाले थे जय.. जानिए कैसे हुआ जुगाड़

  • फिल्म शोले (Sholay) बनाने के लिए रमेश सिप्पी के पास नहीं था बजट
  • धर्मेंद्र (Dharmendra) को बनना था ठाकुर
  • शत्रुघ्न सिन्हा बनने वाले थे जय

नई दिल्ली | बॉलीवुड की फिल्मों में शोले ऐसी मूवी है जिसका नाम हमेशा लिया जाता है। रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) का आज जन्मदिन है जिन्होंने ऐसी फिल्म बनाई जो लोगों के दिमाग में नहीं दिल में बस गई। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), जया बच्चन, धर्मेंद्र (Dharmendra) , हेमा मालिनी, संजीव कुमार और अमजद खान की फिल्म शोले की कुछ अनकही बातें चलिए आपको बताते हैं।

dharmendra-hema-malini-sholay-380_1.jpg

फिल्म शोले (Sholay) में रमेश सिप्पी ने 3 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे। इस फिल्म ने अब तक कई करोड़ रुपयों की कमाई कर डाली है। अगर खबरों की मानें तो इसकी कमाई अब तक जारी है। वहीं रमेश सिप्पनी ने एक बार बताया था कि उनके पास फिल्म बनाने का बजट नहीं था। जिसके लिए उन्होंने अपने पिता जीपी सिप्पी से मदद ली थी। स्टारकास्ट पर उन्होंने 20 लाख रुपए खर्च किए थे। फिल्म का फेमस कैरेक्टर गब्बर सिंह का किरदार सबसे पहले डैनी डेन्जोंगपा को दिया गया था। लेकिन बाद में इसके लिए अमजद खान को कास्ट किया गया।

sholay_1.jpg

फिल्म शोले (Sholay) पहली ऐसी फिल्म थी जो 100 दिनों तक सिल्वर स्क्रीन पर बनी रही। पहले इस फिल्म का नाम 'मेजर साहब' या 'एक दो तीन' रखने की बात हुई थी लेकिन बाद में इसे शोले नाम दिया गया। बता दें कि गब्बर सिंह नाम का एक डकैत हुआ करता था जिसकी हरकतों को हूबहू फिल्म में रखा गया। अमजद खान ने इस कैरेक्टर को निभाकर अमर बना दिया। वहीं इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र को हेमा मालिनी का प्यार परवान चढ़ा था। दरअसल, धर्मेंद्र वीरू की बजाए ठाकुर का रोल करना चाहते थे लेकिन सिप्पी साहब ने उन्हें समझाया कि वीरू के रोल में तुम्हे हेमा के साथ रहने का ज्यादा वक्त मिलेगा। इसलिए धर्मेंद्र झट से मान गए। हालांकि उसी दौरान संजीव कुमार भी हेमा के प्यार में थे और धर्मेंद्र बिल्कुल भी नहीं चाहते थे कि संजीव उनके साथ रोमांस करें।

sholay-header_1.jpg

फिल्म शोले के लिए सभी की पसंद अलग-अलग थी। संजीव कुमार गब्बर का रोल करना चाहते थे। लेकिन सलीम-जावेद की जोड़ी को लगा कि जनता उनसे नफरत नहीं कर पाएगी इसलिए उन्हें ये रोल नहीं दिया गया। अमिताभ बच्चन द्वारा निभाया गया जय का कैरेक्टर रमेश सिप्पी चाहते थे कि शत्रुघ्न सिन्हा निभाएं लेकिन उन्होंने फिल्म की बड़ी स्टारकास्ट देखते हुए मना कर दिया जिसके बाद ये अमिताभ को मिला। इसके लिए सलीम जावेद ने उनकी सिफारिश की थी।