scriptसुपरस्टार राजेश खन्ना का वो रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया इंडस्ट्री का कोई स्टार | superstar rajesh khanna break record after 17 hit film in bollywood | Patrika News

सुपरस्टार राजेश खन्ना का वो रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया इंडस्ट्री का कोई स्टार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2021 01:14:38 pm

Submitted by:

Shivani Awasthi

राजेश खन्ना को सुपरस्टार का दर्ज उनकी एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों के चलते ही मिला था। एक वक्त था जब उन्होंने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में परोस के दी।

rajesh_khanna8.jpg

superstar rajesh khanna

बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना की आज बर्थ एनिवर्सरी है। राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। बड़े-बड़े स्टार्स उस वक्त उनके आगे फीके पड़ते थे। उनकी लोकप्रियता का जादू हर किसी के सिर चढ़कर बोलता था फिर चाहे वह आम शख्स हो या फिर कोई स्टार।
वैसे तो राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था, लेकिन उन्होंने अपने अंकल की सलाह पर बॉलीवुड में एंट्री से पहले अपना नाम राजेश खन्ना रख लिया था और शायद उन्हें इसका फायदा भी मिला होगा तभी तो 1969 से 1971 के बीच में ही उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ 15 हिट फिल्में दे दी थीं जो आज भी किसी सुपर स्टार के बस की बात नहीं है।
उनकी इस शानदार कामयाबी का दौर 1969 में आई फिल्म ‘आराधना’ से शुरू हुआ था, जो 1971 में फिल्म ‘हाथी मेरे साथी’ तक जारी रहा। उनकी कामयाबी सिर्फ फिल्मों तक ही सीमित नहीं थी बल्कि बाहरी लोगों के बीच भी वे उतने ही पॉपुलर थे। लोग उनकी एक झलक को पाने के लिए घंटों उनके घर के बाहर खड़े रहते थे। 70 और 80 के दशक में वह फिल्मों के लिए सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर बन गए थे।
एक्टिंग में रुचि रखने वाले राजेश खन्ना ने बॉलीवुड में कदम 1965 में फिल्मफेयर टैलेंट हंट जीतकर रखा था। जिसके बाद उन्होंने 1966 में आई फिल्म ‘आखिरी खत’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था, जो 1967 में भारत की ऑस्कर में पहली आधिकारिक एंट्री फिल्म बनी थी। इस तरह से देखा जाए तो यह भी रिकॉर्ड उन्हीं की फिल्म के नाम दर्ज है। अपनी 100 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने सोलो लीड भूमिका निभाई थी और अकेले खुद के दम पर फिल्मों को हिट कराया था। महज 20 फिल्में ही ऐसी रही होगीं जिसमें राजेश खन्ना ने किसी और एक्टर के साथ काम किया होगा।
जहां एक तरफ उनका नाम इंडस्ट्री की तमाम नामी एक्ट्रेस के जुड़ा तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने सब रिश्तों को छोड़कर खुद से लगभग आधी उम्र की एक नई-नवेली हीरोइन डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली थी। उस समय राजेश खन्ना की उम्र 32 और डिंपल की उम्र 17 साल थी। बता दें कि राजेश खन्ना ने डिंपल से उनकी पहली फिल्म बॉबी के रिलीज होने से 8 महीने पहली ही शादी कर ली थी। डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना की दो बेटियां है जिसमें से एक मशहूर एक्ट्रेस और राइटर डिंपल कपाड़िया है जो फेमस एक्टर अक्षय कुमार की पत्नी भी हैं। बता दें कि 18 जुलाई 2012 को 69 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद राजेश खन्ना का मुंबई में निधन हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो