scriptबॉलीवुड हीरो जिन्हें देशभ क्ति फिल्मों ने दी खास पहचान, आज ये भी फिल्में देखकर खोल उठता खून | These Stars become his identity in bollywood with patriotic movies | Patrika News

बॉलीवुड हीरो जिन्हें देशभ क्ति फिल्मों ने दी खास पहचान, आज ये भी फिल्में देखकर खोल उठता खून

locationमुंबईPublished: Aug 10, 2019 01:47:32 pm

बॉलीवुड इंडस्ट्री में सालों से देशप्रेम को पर्दे पर दिखाया गया है। किसी ने भगत सिंह बनकर स्क्रीन पर अपनी जान दी तो कोई युद्ध में दुश्मनों से लड़ते वक्त शहीद हुआ….

sunny deol

sunny deol

बॉलीवुड इंडस्ट्री में सालों से देशप्रेम को पर्दे पर दिखाया गया है। किसी ने भगत सिंह बनकर स्क्रीन पर अपनी जान दी तो कोई युद्ध में दुश्मनों से लड़ते वक्त शहीद हुआ। ऐसी कई देशभक्ति फिल्में ( Bollywood patriotic movies ) हैं जिन्होंने स्टार्स को एक नई पहचान दी है। डायरेक्टर्स ने देशभक्ति के जज्बे को पर्दे पर भुनाने में कोई कौर कसर नहीं छोड़ी है। आज हम उन स्टार्स के बारें में बात करेंगे जिनकों देशभक्ति यानी पैट्रियोटिक फिल्मों से विशेष पहचान मिली…

Sunny Deol

सनी देओल (Sunny Deol)
अभिनेता सनी देओल इंडस्ट्री में अपनी दंबग छवि के लिए पहचाने जाते हैं। उन्होंने कई ऐसी देशभक्ति फिल्में की है कि उनकी कई फिल्मों के डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबां पर हैं। सनी देओल ने देशभक्ति फिल्में जैसे, ‘द हीरो : लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई’, ‘बॉर्डर’, गदर : एक प्रेमकथा’, ’23 मार्च, 1931 : शहीद’, ‘मां तुझे सलाम’ और ‘इंडियन’ जैसी देशभक्ती से लबरेज कई फिल्में की हैं।

ajay devgn

अजय देवगन ( Ajay Devgan )
अजय देवगन ने राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ में भगत सिंह का किरदार निभाया जिसके उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। इसके बाद अजय ने ‘दिलजले’ में देशभक्त शाका की भूमिका निभाई। जो अपने देशप्रेम प्रेमी पिता पर गलत आरोप लगने के बाद आतंकवादी बन जाता है। इसके अलावा उन्होंने ‘मेजर साहब’, ‘एलओसी कारगिल’ जैसी कई पैट्रियोटिक फिल्में की। उन्हें इंडस्ट्री में पैट्रियोटिक फिल्मों से विशेष पहचान मिली।

John Abraham

जॉन अब्राहम (John Abraham)
अभिनेता जॉन अब्राहम ने भी कई पैट्रियोटिक फिल्में की है। उन्होंने देशभक्ति पर बेस्ड फिल्में कर इंडस्ट्री में अपनी एक खास पहचान बनाई है। जॉन ने ‘मद्रास कैफे’, ‘फोर्स 2’, ‘परमाणु ‘ द स्टोरी ऑफ पोखकरण’, ‘सत्यमेव जयते’ और ‘रोमियो अकबर वॉल्टर’ जैसी पैट्रियोटिक फिल्में की हैं।

akshay kumar

अक्षय कुमार ( Akshay Kumar )
भले ही अक्षय कुमार के साथ भारतीय पासपोर्ट नहीं है, लेकिन वे विभिन्न पैट्रियोटिक फिल्मों के जरिए देशवासियों में देशभक्ति का जज्बा जगा चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि अक्षय कुमार देशभक्ती फिल्में अधिक करते हैं। वे ज्यादातर वे फिल्में ही करते हैं जो देशभावना होती है। उन्होंने ‘एयरलिफ्ट’, ‘बेबी’, ‘होलिडे’, ‘रुस्तम’, ‘गोल्ड’ और ‘केसरी’ जैसी पैट्रियोटिक फिल्में की हैं और अब उनकी फिल्म ‘मिशन मंगल’ रिलीज होगी जो देश के सबसे बड़े एचीवमेंट को पर्दे पर लाएगी।

Aamir Khan

आमिर खान ( Aamir khan )
बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने बॉलीवुड को कई पैट्रियोटिक फिल्में दी हैं। उन्होंने ‘सरफरोश’, ‘लगान’, ‘मंगल पांडे’, ‘रंग दे बसंती’ जैसी कई देशभक्ति से भरपूर फिल्में उनके नाम रही हैं। उन्होंने ‘सरफरोश’ में आतंकवाद पर अंकुश लगाने वाले सख्त पुलिस एसीपी अजय सिंह राठौड़ निभाई। वहीं ‘मंगल पांडे’ में एक क्रांतिकारी की भूमिका में नजर आए और ‘लगान’ में उन्होंने भुवन सिंह बनकर खूब प्रंशसा बटोरी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो