scriptBirthday special: इस अंडे बेचने वाले की वजह से अमिताभ बच्चन आज है सदी के महानायक | this egg sellerman helped amithab bacchan in his film career | Patrika News

Birthday special: इस अंडे बेचने वाले की वजह से अमिताभ बच्चन आज है सदी के महानायक

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2019 12:14:19 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

आज है कॉमेडी के सरताज महमूद का जन्मदिन
महमूद ने की थी अमिताभ बच्चन की मदद
मीना कुमारी की बहन से कर बैठे थे प्यार

mehmood_comdey.jpg

नई दिल्ली। ‘हम काले हैं तो क्या हुआ दिलवाले हैं’ गाने में अपनी अदाकारी से सबका दिल लूट लेने वाले महमूद का आज जन्मदिन है। महमूद का जन्म 1933 को मुंबई में हुआ था। महमूद को दुनिया का एक मशहूर कॉमेडी अभिनेता, गायक, प्रोड्यूसर और निर्देशक के तौर पर याद करती है। महमूद ने जिस भी किरदार को पर्दे पर निभाया उनके जोश और हाजिर-जवाबी ने उसमें जान फूंक दी। लेकिन महमूद को इस ताज को पहने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा था। महमूद के पिता मुमताज अली ‘बाम्बे टाकीज स्टूडियो’ में काम किया करते थे। घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से महमूद को अंडे बेचने पड़े और टैक्सी चलानी पड़ी। लेकिन कहीं ना कहीं उनका दिल एक्टिंग की ओर भागता रहता था। लेकिन महमूद की किस्मत उन्हें ऐसी जगह ली गई जहां उनकी मंजिल उनके बेहद करीब थी। महमूद निर्देशक राजकुमार संतोषी के पिता पीएल संतोषी के घर ड्राईवर का काम करने लगे। बाद में राजकुमार संतोषी ने उन्‍हें फिल्‍म ‘अंदाज अपना अपना’ में काम दिया।

mehmood1.jpg

वहीं महमूद के स्ट्रगल करने के दौरान एक बार शूटिंग सेट पर अभिनेत्री मधुबाला के सामने एक जूनियर कलाकार अपने डायलॉग भूल गया था। जिसे वो दस टेक के बाद भी नहीं बोल पाया लेकिन महमूद ने इसे एक ही टेक में बोल दिया। निर्देशक हीरा सिंह इससे बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने महमूद को इस काम के लिए 300 रुपये मिले जबकि एक ड्राईवर के रूप में उन्‍हें 75 रुपये मिलते थे। इसके बाद महमूद ने ड्राईवरी छोड़ एक जूनियर आर्टिस्‍ट के तौर पर फिल्‍म ‘सी.आई.डी.’, ‘दो बीघा जमीन’, ‘जागृति’ और प्यासा जैसी फिल्‍मों में काम किया लेकिन उनकी इन फिल्मों को ज्यादा अच्छा रिपॉन्स नहीं मिला।वहीं कई फिल्मों के असफल होने के बाद महमूद की जिंदगी की दो बड़ी फिल्में आईंं ‘परविश’ और ‘पड़ोसन’। परविश में महमूद ने राजकपूर के भाई का किरदार निभाया था और दूसरी फिल्म में पड़ोसन में उनका गाना एक चतुर नार ने अपनी एक अलग ही पहचान बना ली। इतने समय बीत जाने के बाद भी लोग को ये गाना मुंह जुबानी याद है।

 

 

 

 

 

mehmood.jpg

मशहूर कॉमेडियन महमूद की लवस्टोरी किसी फिल्म की लवस्टोरी से कम नहीं थी। खूबसूरत और बेहद प्रतिभाशाली महमूद उस समय की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी की बहन मधु से प्यार कर बैठे थे। दरअसल महमूद मीना कुमारी की बहन को उन दिनों टेनिस सिखाया करते थे और इसी दौरान दोनों के बीच प्यार हो गया। ये बात यहां तक आ पहुंची कि वह दोनों एक दूसरे से शादी करने की सोचने लगे। लेकिन उनकी मां को ये रिश्ता मंजूर नहीं था। घर में तनाव बढ़ा तो मधु अपना घर छोड़कर महमूद के यहां रहने आ गई अपने प्यार को पाने की खातिर महमूद ने मां को मनाने के लिए झूठ का सहारा लिया। मां से कहा कि मधु प्रेग्नेंट है अगर उनकी शादी नहीं हुई तो वो अपनी जान दे देगी।

mehmood5.jpg

आज के महानायक अमिताभ के जीवन को राह दिखाने में महमूद का सबसे बड़ा हाथ है। जब अमिताभ मुंबई शहर आए थे तो उन्हें महमूद ने रहने के लिए जगह दी थी। महमूद पहले प्रोड्यूसर थे जिन्होंने अमिताभ बच्चन को फिल्‍म ‘बॉम्बे टू गोवा’ में लीड रोल दिया था । अमिताभ के जीवन में एक दौर ऐसा भी आया था जब उनकी सारी फिल्में फ्लॉप हो रही थी तो उस दौरान महमूद ने ही मदद की थी। लेकिन एक दौर ऐसा आया जब महमूद और अमिताभ के रिश्तें के बीच कड़वाहट आ गई थी।

 

 

 

bombay_to.jpg
एक इंटरव्यू में महमूद ने अमिताभ बच्चन के बारें में बात करते हुए कहा था, ‘आज मेरे बेटे यानी की अमिताभ बच्चन के पास फिल्‍मों की लाइन लगी है। जिस आदमी के पास सक्‍सेस होती है उसे दो पिता होते हैं और एक जिसने पैदा किया और दूसरा जिसने सफलता की ऊंचाई तक पहुंचाया। मैंने उनकी काफी मदद की। पैदा करने वाले हरिवंशराय बच्‍चन साहब है और पैसा कमाना मैंने सिखाया। मैंने घर में रहने की जगह दी.’उन्‍होंने आगे बताया था,’ एक वक्‍त मेरी ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी, उससे एक हफ्ते पहले उनके पिता गिर गये थे मैं उन्‍हें देखने के लिए अमिताभ के घर गया। इसके एक हफ्ते बाद मेरी ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी। अमिताभ भी अपने पिता को लेकर ब्रीच कैंडी अस्पताल आये थे। मैं भी इसी अस्‍पताल में था लेकिन वो मुझसे मिलने भी नहीं आया। अमिताभ ने दिखा दिया कि असली बाप असली बाप होता है और नकली बाप नकली। वो जानता था कि मैं इसी अस्‍पताल में हूं। हालांकि मैंने उसे माफ कर दिया.’ कहा जाता है कि बाद में दोनों ने गिले-शिकवे दूर कर लिये थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो