scriptwhen the person was furious after seeing arun govil smoking | 'राम' बने अरुण गोविल को सिगरेट पीता देख भड़क गया था शख्स, लोग मानने लगे थे अरुण गोविल को भगवान | Patrika News

'राम' बने अरुण गोविल को सिगरेट पीता देख भड़क गया था शख्स, लोग मानने लगे थे अरुण गोविल को भगवान

भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल तो सच में भगवान राम ही लगते थे। आज भी लोग उन्हें उसी किरदार से जानते हैं। कुछ समय पहले अरुण गोविल ने एक किस्सा बताया था। जब वह सिगरेट पी रहे थे तो उन्हें एक शख्स ने कैसे डांट लगाई थी।

नई दिल्ली

Updated: January 12, 2022 12:57:31 pm

रामानंद सागर के सीरियल रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल आज भी घर-घर में मर्यादा पुरुषोत्तम राम के नाम से जाने जाते हैं. वैसे तो अब तक कई रामायण सीरियल बने और कई ने राम का किरदार निभाया, लेकिन अरुण गोविल ने राम के किरदार में अपनी जो छाप छोड़ी, वैसी पहचान कोई दूसरा नहीं बना सका। अरुण गोविल ने एक्टिंग में करियर की शुरुआत 1977 में पहेली फिल्म से की थी। इन्होंने सावन को आने दो, सांच को आंच नहीं, इतनी सी बात, हिम्मतवाला, दिलवाला, हथकड़ी और लव-कुश जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में अहम भूमिका निभाई। लेकिन अरुण गोविल को असली पहचान 80 के दशक में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामायण सीरियल से मिली।
arun govil
1987 में डीडी नेशनल पर प्रसारित होने वाले इस शो के 10 करोड़ दर्शक थे। वाल्मीकि रामायण और तुलसीदास के रामचरितमानस पर आधारित इस शो के प्रसारित होने का इंतजार हर घर में होता था। इस धारावाहिक की लोकप्रियता इस कदर थी कि लोग इस शो के कलाकारों को असली भगवान समझने लगे थे। शो में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल तो सच में भगवान राम ही लगते थे। आज भी लोग उन्हें उसी किरदार से जानते हैं। कुछ समय पहले अरुण गोविल ने एक किस्सा बताया था। जब वह सिगरेट पी रहे थे तो उन्हें एक शख्स ने कैसे डांट लगाई थी।
ram_ji.jpgबीते समय कपिल शर्मा के शो में रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की 'रामायण' की स्टारकास्ट पहुंची थी। देखकर उन सभी लोगों की यादें जरूर ताजा हो गईं, जिन्होंने उस दौर की रामायण को टीवी पर देखा था। ये वो दौर था, जब लोग इतने भावुक हो गए थे कि टीवी के सामने अगरबत्ती और माला चढ़ाने लगे थे। यही नहीं बहुत जगह तो लोग चप्पलों को उतारकर और सिर पर कपड़ा रखकर ये देखा करते थे। रामायण का इतना क्रेज था कि सड़कें खाली हो जाती थीं और दुकानों पर सन्नाटा पसरा रहता था।
अरुण गोविल ने रामायण के समय एक किस्से को बताया कि मैं एक बार साउथ में शूटिंग कर रहा था। उस समय सिगरेट बहुत पीता था। मैं एक कोने में जाकर परदे के पीछे कुर्सी डाल चुपचाप सिगरेट पी रहा था कि तभी कुछ लोग आकर दक्षिण भारतीय भाषा में जोर-जोर से चिल्लाने लगते हैं। फिर मैंने शूटिंग से जुड़े एक आदमी को बुलाया और कहा कि मुझे लग रहा है कि ये आदमी मुझे गाली दे रहे हैं, क्या आप बता सकते हैं कि ये लोग क्या कह रहे हैं। तभी वह कहता है कि आप सही कह रहे हैं कि ये लोग आपको गाली दे रहे हैं कि हम आपको भगवान समझते हैं और आप इस तरह के काम करते हैं। इसके साथ अरुण गोविल ने ये भी बताया कि उस दिन के बाद उन्होंने कभी सिगरेट नहीं पी, क्योंकि राम का किरदार निभाकर उनके कंधों पर एक नैतिक जिम्मेदारी भी आ गई है।
यह भी पढ़ें

'कुछ कुछ होता है' में काजोल ने क्यों लगाया था हेयरबैंड? वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बता दें कि अरुण गोविल राम के रोल से इतने फेमस हो गए थे कि कई बार लोग शूटिंग के दौरान उनसे आशीर्वाद लेने सेट पर ही पहुंच जाते थे। ये बात खुद उन्होंने एक इंटरव्यू में बताई थी। इतना ही नहीं, लोग टीवी पर शो शुरू होते ही फूलों की माला चढ़ाते थे। अगरबत्ती और धूपबत्ती लगाकर हाथ जोड़ बैठ जाते थे। एक्टिंग से दूर होने पर अरुण ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें रामायण में राम का रोल करने के बाद कभी कोई अच्छा रोल ऑफर नहीं हुआ। इसका परिणाम ये हुआ कि उनका एक्टिंग करियर खत्म हो गया। उन्हें इस बात का बहुत दुख है। भले ही 'रामायण' को टीवी पर प्रसारित हुए लगभग तीन दशक हो गए हों लेकिन अरुण आज भी टीवी के राम के रूप में ही पहचाने जाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: ITBP के जवानों ने -40 डिग्री टेम्प्रेचर में मनाया गणतंत्र दिवस, 15 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराया तिरंगाRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर इस बार परंपराओं में बदलाव, जानिए परेड में आपको पहली बार कौन सी चीजें दिखेंगीपद्मश्री दुर्गाबाई ने खर्च चलाने घरों में किया झाड़ू-पोंछा, लॉकडाउन में लेना पड़ा कर्जआधार कार्ड: यूआईडीएआई से ऐसे ऑर्डर करें वैलिड पीवीसी आधार कार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.