जानिए लाल बहादुर शास्त्री ने मीना कुमारी से क्यों मांगी थी माफी

By: Neelam Chouhan
| Updated: 13 Oct 2021, 03:42 PM IST
जानिए लाल बहादुर शास्त्री ने मीना कुमारी से क्यों मांगी थी माफी
meena kumari

आप भी जानिए इस मशहूर किस्से के बारे में,जब लाल बहादुर शास्त्री ने मीना कुमारी से माफी मांगी थी

नई दिल्ली। मीना कुमारी अपने सुंदरता के लिए भारत में तो क्या विश्व में भी मशहूर थीं। इन्होनें लंबे समय तक बॉलीवुड में राज किया है और अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जो लोग फिल्में देखना पसंद नहीं करते थे वे लोग भी मीना कुमारी की फिल्में देखने जरूर आते थे। मीना कुमारी जो कि ट्रेजेडी क्वीन के नाम से भी मशहूर थीं। वहीं एक किस्सा ऐसा भी है जब खुद प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने मीना कुमारी से माफी मांगनी पड़ी थी।

जानिए लाल बहादुर शास्त्री ने मीना कुमारी से क्यों मांगी थी माफी

आपको बताते चलें कि कुलदीप नैयर ने अपनी बुक ऑन लीडर्स एन्ड आइकॉन फ्रॉम जिन्नाह तो मोदी में इस बात को बताया है कि एक अवसर में बहुत सारे अभिनेता मौजूद थे। इस अवसर में मीना कुमारी जी ने प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को फूलों की माला पहनाई थी। तभी शास्त्री जी ने बड़े ही धीमी आवाज से पूंछा कि ये महिला कौन है। तभी कुलदीप ने शास्त्री जी की तरफ कुछ देर तक हैरानी से देखा। फिर बोले कि ये महिला मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी हैं। शास्त्री जी फिर भी न समझ पाएं कि ये महिला कौन है। और वहीं शास्त्री जी ने भी इस बात को सावर्जनिक तौर पर माना था।

कुलदीप जी ने आगे लिखा है कि उन्होंने इस बात को नहीं सोंचा था कि कोई व्यक्ति कैसे मीना कुमारी को नहीं जान सकता है। शास्त्री जी ने वहीं ईमानदारी भी दिखाई थी। उन्होंने स्पीच देते समय इस बात को बोला था कि, माफ़ करिएगा मीना कुमारी जी। मैं आपको नहीं जनता। वहीं मैनें आपका नाम पहली बार सुना है। प्रधानमंत्री ने सबके सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया था। लेकिन मीना जी के चेहरे में शास्त्री जी की वो बात सुन कर शर्मिंदगी का भाव आ गया था।

मीना कुमारी ने बचपन से लेकर के फिल्मों में काम किया है। उन्होंने बचपन से ही बहुत सारी सुर्खियां बिखेरी हैं। सुंदरता के साथ-साथ अपनी कला के लिए मीना कुमारी भारत में तो क्या दुनिया में प्रचलित थीं। मीना कुमारी ने 33 साल तक सिनेमा में काम किया है। वहीं बहुत सारी हिट फिल्में भी दी हैं। जिनमें आरती,बैजूबारवां,साहेब बीवी और गुलाब,पाकीजा जैसी फिल्में शामिल हैं।

जानिए लाल बहादुर शास्त्री ने मीना कुमारी से क्यों मांगी थी माफी