Manoj Kumar Hema Malini Fight: मनोज कुमार को इस बात के लिए सिखाना पड़ा हेमा मालिनी को सबक!

By: Tanya Paliwal
| Updated: 13 Oct 2021, 05:11 PM IST
Manoj Kumar  Hema Malini Fight: मनोज कुमार को इस बात के लिए सिखाना पड़ा हेमा मालिनी को सबक!
,,,,,,,,

Manoj Kumar & Hema Malini Fight: हेमा मालिनी की शिकायत पर मनोज कुमार ने डायरेक्टर कमल अमरोही को दिया ऐसा जवाब कि, वह भी कुछ नहीं बोल पाए।

नई दिल्ली। Manoj Kumar & Hema Malini Fight: मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी और अभिनेता मनोज कुमार ने साथ में हिंदी सिनेमा में ढेरों फिल्में की हैं। फिल्म क्रांति, संतोष, सन्यासी, दस नंबरी जैसी कई प्रमुख फिल्मों में ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी और मनोज कुमार का साथ दर्शकों को खूब पसंद आया। इसके अलावा वर्ष 1981 में रिलीज हुई फिल्म क्रांति में हेमा मालिनी और मनोज कुमार के अलावा बहुत से बेहतरीन कलाकार जैसे शत्रुघ्न सिन्हा, परवीन बाबी, दिलीप कुमार, शशि कपूर, प्रेम चोपड़ा, निरूपा रॉय आदि भी थे। मनोज कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म 'क्रांति' उस वक्त की एक बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी। लेकिन आप जानते हैं कि, इस फिल्म के दौरान ऐसा क्या हुआ जिससे मनोज कुमार हेमा मालिनी से बहुत परेशान हो गए थे। तो आइए बताते हैं आपको इस बारे में विस्तार से...

manoj-kumar_1532340977.jpeg

दरअसल मामला यह था कि, फिल्म क्रांति की शूटिंग के साथ ही हेमा मालिनी 'रजिया सुल्तान' फिल्म की शूटिंग भी कर रही थीं। रजिया सुल्तान फिल्म के लिए हेमा बहुत उत्साहित भी थीं। क्योंकि ड्रीम गर्ल को लगा था कि फिल्म रजिया सुल्तान एक बहुत बड़ी हिट फिल्म हो सकती है। इसके चलते हेमा मनोज कुमार की क्रांति फिल्म के सेट पर जल्दबाजी किया करती थीं, ताकि वह रजिया सुल्तान के सेट पर जल्दी जा सकें।

manoj-kumar_1532340977.jpeg

यह भी पढ़ें:

और ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार हुआ। इसी जल्दबाजी के कारण हेमा 'क्रांति' के सेट कहती थीं कि, उनके सभी शॉट पहले निपटा दिया जाएं। इसके अलावा रजिया सुल्तान के सेट से वापस आने में भी उन्हें वक्त लग जाया करता था। बार-बार ऐसा होने के कारण निर्देशक मनोज कुमार हेमा मालिनी के इस व्यवहार से तंग आ गए थे। परंतु मनोज कुमार गर्म स्वभाव के नहीं, बल्कि काफी शांत किस्म के व्यक्ति थे। जिस कारण बने हेमा मालिनी पर गुस्साए तो नहीं परंतु अपने अंदाज में उन्हें समझाने की ठानी।

manoj_1.jpg

तो जब एक दिन इसी प्रकार हेमा मालिनी ने मनोज कुमार से कहा कि उन्हें जल्दी जाना है, इसलिए पहले उनका शॉट लगवा दीजिए, तो मनोज कुमार ने उन्हें 5 मिनट करने के लिए कहा ठहरने के लिए कहा। यह सुनकर तो हेमा मालिनी खुश हो गईं औऱ अपनी सीट पर जाकर बैठ गईं। लेकिन ड्रीम गर्ल को इंतजार करते-करते लगभग एक घंटा बीत गया। लेकिन मनोज कुमार लौटे नहीं। तब तमतमाती हुई हेमा जब मनोज कुमार के पास गईं, तो देखा कि मनोज कुमार अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा के साथ फिल्म के आगे के सीन शूट कर रहे थे। इस बात से हेमा मालिनी और भी ज्यादा गुस्सा हो गईं।

razia.jpg

वैसे उस दिन मनोज कुमार ने हेमा के साथ किसी भी सीन को शूट नहीं किया और हेमा मुंह फुलाकर 'रजिया सुल्तान' के सेट के लिए निकल गईं। और वहां पहुंच कर उन्होंने डायरेक्टर कमल अमरोही को सारी कहानी बताई कि उनके साथ मनोज कुमार ने क्या किया। यह सुनकर कमल अमरोही ने मनोज कुमार को फोन किया और पूछा कि उन्होंने हेमा के साथ ऐसा क्यों किया। इस पर मनोज कुमार ने जवाब दिया था कि, जब हेमा ने क्रांति की शूटिंग के लिए उन्हें डेट्स दे रखी हैं, तो फिर साथ-साथ वो दूसरी फिल्म की शूटिंग कैसे कर सकती हैं। डायरेक्टर कमल को भी मनोज कुमार की यह बात सही लगी और वह शांत हो गए।

 

kamal.jpg
Show More