सर्वांगीण विकास को लेकर कई कार्यों का तकमीना तैयार, बनेगी सडक़

नगरपालिका द्वारा आमजन से जुड़े बड़े व महत्वपूर्ण विकास कार्यों के मद्देनजर इन दिनों कस्बे के सर्वांगीण विकास को लेकर कई कार्यों का तकमीना तैयार करवाया जा रहा है।

By: Narendra Agarwal

Published: 22 Jul 2021, 06:23 PM IST

लाखेरी. नगरपालिका द्वारा आमजन से जुड़े बड़े व महत्वपूर्ण विकास कार्यों के मद्देनजर इन दिनों कस्बे के सर्वांगीण विकास को लेकर कई कार्यों का तकमीना तैयार करवाया जा रहा है। प्रस्ताव स्वीकृत हुए तो पुराना कस्बा नई बस्ती से सीधा जुड़ जाएगा। वहीं बूंदी रोड पर नया पार्क भी विकसित होगा। जानकारी के अनुसार पालिका प्रशासन द्वारा इन दिनोंं नाली पटान व गली कूचों की सीसी सडक़ जैसे निर्माण की लीक से हटकर लोगों को आवागमन की सुविधा के मद्देनजर शंकरपुरा व मूलसिंह कॉलेज से बस स्टैण्ड व मालीपाड़ा स्थित रेलवे दरवाजे तक सीसी सडक़ के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। उपखण्ड कार्यालय में कुंड के पास से व मालीपाड़ा दरवाजे से निकलने वाली सडक़ खेजड़ी के बालाजी के समीप एक जगह मिलेगी और एक रास्ता कॉलेज के सामने निकलेगा व दूसरा रास्ता शंकरपुरा बस्ती में निकलेगा। पालिका प्रशासन निर्बाध कार्य जारी रहे इसको लेकर पालिका फंड से कार्य को 200-200 मीटर के टुकड़ों में करवाएगा। ये रास्ते पूर्व में राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज है, लेकिन ध्यान नहीं देने से इन पर अतिक्रमण हो चुके है। उनको भी हटाकर रास्ते को बहाल करवाया जाएगा। जिससे रामधन चौराहे व शंकरपुरा से आने वाले दुपहिया, चौपहिया वाहन चालक सीधे गणेशपुरा व मालीपाड़ा पहुंच सकेंगे। इसी रास्ते का एक हिस्सा बॉटम लेवल शिव मंदिर के पास भी मिलेगा। इसी प्रकार ब्रह्मपुरी बस्ती में चार पहिया वाहन व छोटे लोडिंग वाहन, ट्रैक्टर ट्रॉलियों के सुगम प्रवेश के लिए गल्र्स स्कूल के पास अधूरे पड़े मार्ग को भी पूरा करवाया जाएगा। इस मार्ग में आ रहे ऊंचे टीलों को समतल किया जाएगा। ब्राह्मण समाज के नोहरें के सामने स्थित पार्क को भी विकसित किया जाएगा। इस संबंध में पालिका अध्यक्ष आशा शर्मा ने बताया कि विकास कार्यों का तकमीना तैयार करवाया जा रहा है।

धर्मशाला का जीर्णोद्धार
करीब 40 वर्ष पूर्व तालाब की पाल के नजदीक निर्मित रघुनाथ धर्मशाला का भी जीर्णोद्धार करवाया जाएगा। नगर कांगे्रस अध्यक्ष चौथमल पंचौली ने बताया कि उसके लेट-बॉथ को तुड़वाकर आधुनिक स्तर के बनाए जाएंगे व पूर्व में बने कमरों के फर्श आदि भी पुन: करवाए जाएंगे। जरूरत की अन्य सुविधाएं भी धर्मशाला में विकसित की जाएगी।

यहां बनेगा पार्क
पालिका प्रशासन द्वारा शंकरपुरा बस्ती से सुभाषनगर चौराहे के नजदीक जिकजेक डेम की नई पाल व लाखेरी बूंदी सडक़ मार्ग के बीच खाली पड़ी जगह पर करीब 1 किमी से अधिक लंबा आधुनिक पार्क ग्रीन कॉरिडोर विकसित होगा। पार्क की डीपीआर तैयार करवा ली है। करीब इस पर 3 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। बोर्ड द्वारा प्रस्ताव पारित हो चुका है। राज्य सरकार से फंड मिला तो जल्द ही पार्क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned