scriptवन विभाग लगाएगा 11 हजार पौधे | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Forest department,will put,11 thousan | Patrika News
बूंदी

वन विभाग लगाएगा 11 हजार पौधे

वन विभाग द्वारा वन भूमि पर हरियाळो राजस्थान के तहत पौधे लगाने का निर्णय किया गया है। इसमें वन विभाग 11,000 पौधे लगाएगा।

बूंदीJul 26, 2021 / 08:38 pm

पंकज जोशी

वन विभाग लगाएगा 11 हजार पौधे

वन विभाग लगाएगा 11 हजार पौधे

वन विभाग लगाएगा 11 हजार पौधे
नमाना. वन विभाग द्वारा वन भूमि पर हरियाळो राजस्थान के तहत पौधे लगाने का निर्णय किया गया है। इसमें वन विभाग 11,000 पौधे लगाएगा। जिसमें से विभाग में 2102 पौधे लगा दिए गए हैं। बाकी पौधों के लिए तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने नमाना पंचायत के पास पड़ी वन भूमि पर 70 हैक्टेयर में पौधे लगाने का निर्णय किया है। जिससे आगामी वर्षों में जंगलों को बढ़ावा मिल सके। विभाग को कैंपा योजना के तहत पांच लाख रुपए का बजट मिला है।
वन विभाग के पौधा अभियान में नमाना पंचायत सहयोग कर रही है। मनरेगा के तहत पंचायत में वन विभाग को श्रमिक उपलब्ध करा रखे हैं, ताकि पौधों की देख रहे हो सके। वहीं सुरक्षा व सिंचाई का जिम्मा भी नमाना पंचायत अपने स्तर पर ही करेगी। वन विभाग ने दस हजार ट्रेंच बनाकर पचास हजार के लगभग बीज अंकुरित करने का निर्णय किया है। जिसमें 50000 पौधों का बीच ट्रेंच में लगा दिया गया है। अब बीज अंकुरित होने लगे हैं। विभाग का मानना है कि इससे वन भूमि पर हो रहे अतिक्रमण भी मुक्त होगा। वहीं क्षेत्र में वनों की संख्या भी अधिक बढ़ेगी। जिससे वातावरण शुद्ध होगा।
हरियाली में बाधा बना अतिक्रमण
नमाना पंचायत के निकट वन विभाग की सैकड़ों बीघा भूमि उपलब्ध है। विभाग के कर्मचारी तो इसको हरा भरा करना चाहते हैं, लेकिन इस भूमि पर अतिक्रमण है। नाका प्रभारी रूप राम गोदारा ने बताया कि विभाग ने अभी 70 हैक्टेयर में पौधे लगाने का जिम्मा लिया है। वहीं करीब इतनी ही भूमि अतिक्रमण की चपेट में है। अतिक्रमण होने के चलते पौधे नहीं लगाए जा रहे हैं। कई बार अतिक्रमण कर रखे लोगों को बेदखल करने के लिए नोटिस भी जारी किए, लेकिन फिर भी सुनवाई नहीं हुई है।

Home / Bundi / वन विभाग लगाएगा 11 हजार पौधे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो