scriptFree ration for four months, one rupee a kg for two months | फ्री में मिलेगा चार माह का राशन, दो माह का एक रुपए किलो | Patrika News

फ्री में मिलेगा चार माह का राशन, दो माह का एक रुपए किलो

4 माह का नि:शुल्क एवं दो माह का अनाज एक रुपए किल किलो देने की घोषणा तो कर दी.

बुरहानपुर

Published: January 20, 2022 02:48:01 pm

बुरहानपुर. कोरोना की तीसरी लहर में लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसलिए सरकार ने चार माह का नि:शुल्क और दो माह का राशन एक रुपए किलो देने की घोषणा की है, लेकिन आश्चर्य की बात तो यह है कि राशन की दुकानों पर इस योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है, दुकानों पर अधिकतर समय ताले लटके रहते हैं, जिससे उपभोक्ताओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

फ्री में मिलेगा चार माह का राशन, दो माह का एक रुपए किलो
फ्री में मिलेगा चार माह का राशन, दो माह का एक रुपए किलो

बीपीएल कार्डधारियों के लिए योजना
सरकार ने बीपीएल कार्डधारी परिवारों को 4 माह का नि:शुल्क एवं दो माह का अनाज एक रुपए किल किलो देने की घोषणा तो कर दी, लेकिन राशन दुकानों पर ताले लटके नजर आ रहे हैं। सुबह से लोग राशन लेने के लिए पहुंच तो रहे हैं, लेकिन उन्हें बिना राशन ही लौटना पड़ रहा है। हालांकि प्रदेश में सभी जगह ये हालात नहीं हैं। लेकिन कहीं कहीं राशन खत्म होने की समस्या भी आ रही है।

गेहूं देकर कर रहे रवाना
कुछ दुकानों पर गेहूं देकर ही उपभोक्ताओं को रवाना कर दिया जा रहा है। जिलेभर में 236 से अधिक पीडीए की दुकानें संचालित हो रही है। 54 राशन दुकानें है, लेकिन लगभग सभी दुकानों से चावल गायब है। ऐसे में जिले के एक लाख 36 हजार परिवार राशन दुकानों पर चावल पहुंचने का इंतजार कर कर रहे हैं। खाद्य आपूर्ति निगम की सहायक अधिकारी अर्चना नागपुरे का कहना है कि प्रदेशभर में चावल नहीं है, चावल की रैक आने में देरी होने के कारण दुकानों पर आवंटन नहीं हुआ। स्टॉक में जो जो चावल पड़ा था उसे बांट दिया गया है। चावल कब आएगा इसकी जानकारी नहीं है। इधर राशन दुकान पर चावल नहीं मिलने से हितग्राही बाजार से चावल खरीदने को मजबूर हैं।

केस 1. राजीव नगर स्थित मां भागवति महिला प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार बुधवार दोपहर एक बजे ताला लगा मिला। राशन दुकान के सूचना बोर्ड पर कोई स्टॉक की जानकारी भी अपडेट नहीं मिली। संकरी गली के अंदर दुकान होने दरवाजा बंद देखकर उपभोक्ता वापस लौट गए।


केस 2. आजाद नगर स्थित रोशन महिला उपभोक्ता भंडार यहां पर राशन कार्डधारियों को गेहूं वितरण हो रहा है, कारण पूछने पर विक्रेता मोहम्मद इकबाल ने बताया कि चावल का स्टॉक खत्म हो गया है, डिमांड भेजी गई है लेकिन अबतक चावल नहीं मिला। स्टॉक में रखा चावल वितरण कर दिए है। फिलहाल गेहूं स्टॉक में होने से उपभोक्ताओं को गेहूं ही बांट रहे हैं, चावल मिलने के बाद वितरण करेंगे।


केस 3. राजेंद्र प्रसाद वार्ड नंबर 26 की गुलशन महिला प्राथमिक भंडार की दुकान पर ताला लटा मिला। बुजुर्ग उपभोक्ता राशन लेने के लिए दुकान के ओटले पर ही बैठकर इंतजार करती रही, लेकिन दोपहर तक संचालक नहीं पहुंचा। जबकि राशन दुकान खुलने का समय सुबह 9 से एक बजे तक और शाम से 7 बजे तक लिखा था। रहवासियों ने कहा कि शाम के समय दुकान खुलती ही नहीं है। लोग वापस लौट रहे हैं।

केस 4. सिंधीपुरा आजाद वार्ड स्थित सहकारी उपभोक्ता राशन दुकान पर लोगों की भीड़ देखने को मिली, लेकिन यहां पर उपभोक्ताओं को गेहूं का ही वितरण हुआ। महिला सबनम बेगम ने कहा कि चावल के लिए परेशान हो रहे हैं, लेकिन चावल स्टॉक में नहीं होने की बात कहकर वापस लौटा दिया जा रहा है। राशन दुकान पर पहुंचे लोगों को संचालक गेहूं की बांट रहा है।

यह भी पढ़ें : वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने पर नहीं होगा फर्जी मतदान

जिले में 74 प्रतिशत राशन वितरण हो गया है, दुकानों पर चावल का स्टॉक नहीं है, दुकानें बंद होने के संबंध में शिकायत मिलने पर कार्रवाई करेंगे।
-अर्चना नागपुरे, सहायक, खाद्य आपूर्ति निगम अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.