script

Cental Bank Of India: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपनी 600 शाखाएं कर सकता है बंद, बताई यह वजह

Published: May 05, 2022 06:58:00 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Cental Bank Of India: वित्तीय संकट से जूझ रही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कर रही 600 शाखाएं बंद करने पर विचार कर रही है। देशभर में इस बैंक की कुल 4594 शाखाएं हैं।

central_bank_of_india.jpg

Cental Bank Of India financial crisis may close its 600 branches

Cental Bank Of India ने वित्तीय संकट के कारण अपनी 13 फीसदी शाखाएं बंद करने का मन बना लिया है। कई वर्षों से बैंक पर वित्तीय दबाव था और अंततः इस बैंक ने अपनी 600 शाखाओं को बंद करने का निर्णय लिया है। सेंट्रल बैंक मार्च 2023 तक देशभर में अपनी करीब 600 शाखाओं को बंद करने या फिर घाटे में चल रहे शाखाओं का विलय करने पर विचार कर रहा है। देश भर में इस बैंक की 4594 शाखाएं हैं। एक सरकारी सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि ये निर्णय लेना काफी कठिन था। ये कदम वित्तिय हालात में सुधार के लिए उठाया गया है और इसके बाद अचल संपत्ति जैसी गैर-प्रमुख संपत्तियों की बिक्री होगी।
बता दें कि वर्ष 2017 में सेंट्रल बैन ऑफ इंडिया समेत कई ऐसे बैंक जो खराब वित्तीय हालत से गुजर रहे थे उन्हें आरबीआई के प्रॉम्पट करेक्टिव एक्शन (PCA) की लिस्ट में डाल दिया था। पीसीए के तहत एक बैंक को नियामक द्वारा अधिक जांच का सामना करना पड़ता है और उधार और जमा प्रतिबंध, शाखा विस्तार और किराए पर लेने से रोक और उधार पर अन्य लिमिटेशन का सामना करना पड़ता है।
यह भी पढ़ें

अब क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको नहीं कर पाएगी परेशान, 1 जुलाई से RBI के नए नियम होंगे लागू

वर्ष 2018 में आरबीआई के PCA फ्रेमवर्क के तहत 12 बैंकों को रखा गया था जिसमें केवल एक निजी बैंक शामिल था। PCA फ्रेमवर्क में रखे गए कई बैंक तो लिस्ट से बाहर आ गए लेकिन सेंट्रल बैंक के वित्तीय हालात में सुधार नहीं हुआ।

ऐसे में सेंट्रल बैंक को अपनी 13 फीसदी शाखाओं को बंद करने पर विचार किया जा रहा है। सेंट्रल बैंक को उम्मीद है कि इस निर्णय के बाद बैंक की वित्तीय हालत में सुधार आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो