सरकार की गोल्ड स्कीम अब हो रही है बंद,सस्ता गोल्ड खरीदने का आखिरी मौका

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 (Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21) की सातवीं सीरीज अब हो रही है बंद
  • सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए है आखिरी मौका

By: Pratibha Tripathi

Updated: 17 Oct 2020, 10:38 AM IST

नई दिल्ली। भारत सरकार के द्वारा जारी की गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का लाभ यदि आप उठाना चाहते है तो आपके पास कुछ घंटे ही बचे हैं। त्यौहार के समय सरकार ने लोगों को एक बड़ा ऑफर देकर खुश करने की कोशिश की थी। जिसके अतर्गत आप दिवाली के त्यौहार को खास बना सकते है और सस्ता सोना (Gold) खरीदकर अपने आप को सुरक्षित रख सकते है। 12 जनवरी को सरकार की ओर से इस योजना 2020-21 (Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21) की सातवीं सीरीज शुरू हुई थी, जिसकी आखिरी तारीख अब खत्म होने वाली है। इस योजना के अतर्गत आप पेपर्स बॉन्ड के तौर पर सोना खरीद सकते है। भले ही यह सोना आपको फिजीकल तौर से ना मिले लेकिन आपको इसकी जगह पर सोने की बढ़ती कीमत के हिसाब से पैसा मिलेगा। यह योजना आपके लिए काफी सुरक्षित मानी गई है। आइए इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आपको सोना नहीं मिलता। बल्कि इसके पैसो का उपयोग आप कर सकते है इसका मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का है और यदि आपको पैसे की सख्त जरूरत है और इसमें आप निकालना चाहते है तो इसके लिए भी आपको पांच साल का इंतजार करना ही पड़ेगा। वहीं इसका उपयोग आप लोन के लिए भी कर सकते हैं।
किस कीमत पर मिलेगा
गोल्ड बॉन्ड को यदि आप पाना चाहते है तो रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई कीतम 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। यानि आपको 10 ग्राम सोना 50510 रुपये मिलेगा। लेकिन यदि आप इसे ऑनलाइन अप्लाई करते हैं और इसका पेमेंट डिजिटल करते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपये की छूट मिलेगी, तब आपको ये 5001 रुपये प्रति 1 ग्राम पड़ेगा।

कैसे कर सकते हैं निवेश
अगर आप सॉवरेज गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास PAN होना जरूरी है. इसे आप सभी कमर्शियल बैंक (RRB, छोटे फाइनेंस बैंक, पेमेंट बैंक को छोड़कर), डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) या सीधे एजेंट्स के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

कितना निवेश कर सकते हैं
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमे आप 1 ग्राम से लेकर 4 किलो तक गोल्ड खरीद सकते हैं। गोल्ड बॉन्ड में आपको सरकार सालाना 2.5 परसेंट का ब्याज भी देगी। और इसका ब्याज आपको सोने की बढ़ती कीमत को देखते हुए अलग से मिलता है इस योजना की 8वीं सीरीज 9 नवंबर से 13 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए आएगी

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned