scriptप्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? कुछ स्टेप में ही आसानी से करें चेक | Is your name in new list of Pradhan Mantri Awas Yojana or not? Check easily in few steps | Patrika News
कारोबार

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? कुछ स्टेप में ही आसानी से करें चेक

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन घर बैठे आवेदन भी कर सकते हैं, इसके साथ ही पंचायत व नगर निगम से भी अप्लाई कर सकते है। सरकार के द्वारा आवेदन के आधार पर नई लिस्ट अपलोड की जाती है, जिसे आप बहुत ही आसानी से कुछ स्टेप फॉलो करके चेक कर सकते हैं।
 

Jul 03, 2022 / 05:48 pm

Abhishek Kumar Tripathi

is-your-name-in-new-list-of-pradhan-mantri-awas-yojana-or-not-check-easily-in-few-steps.jpg

Is your name in the new list of Pradhan Mantri Awas Yojana or not? Check easily in few steps

Pradhan Mantri Awas Yojana: सभी लोगों का सपना होता है कि खुद का घर हो, जिसे पूरा करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना चला रही है। इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद की जाती है। इस योजना का लाभ देश के लाखों लोग ले चुके हैं, इसके साथ ही अभी भी इस योजना के तहत लोग अपने घर का सपना पूरा कर रहे है। इस योजना के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा 1 लाख 20 हजार रुपए और पहाड़ी इलाकों के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए दिए जाते हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए वेबसाइट के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, योजना के बारे में जान सकते हैं और योजना की लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप AwaasApp ऐप के माध्यम से भी इससे जुडे़ काम कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में चेक करें आपना नाम

– सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx पर जाना है।
– इसके बाद आपको अपना स्टेट चूज करना है।
– इसे बाद आपको जिला, ब्लाक, पंचायत आदि की जानकारी भर देना है।
– इसके बाद आपको सर्च ऑप्सन में किल्क करना है।
– अब आपके द्वारा सर्च की गई जगह की आवास योजना की लिस्ट दिखाई देने लगेगी।

2024 तक सभी को घर उपलब्ध कराना है लक्ष्य
केंद्र सरकार के द्वारा 2024 तक देश के सभी आर्थिक रुप से कमजोर नागरिकों को घर दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना की शुरूआत सरकार के द्वारा 2016 में की गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 21 फरवरी 2022 तक 1.73 करोड़ घरों का निर्माण पूरा किया जा चुका है।
 

Home / Business / प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? कुछ स्टेप में ही आसानी से करें चेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो