scriptपीपीएफ अकाउंट से 1% ब्याज पर मिलेगा लोन, जानिए नियम और शर्तें | Loan will be available from PPF account at 1 interest, what are the terms and conditions | Patrika News
कारोबार

पीपीएफ अकाउंट से 1% ब्याज पर मिलेगा लोन, जानिए नियम और शर्तें

पीपीएफ अकाउंट होल्डर तीसरे वितीय वर्ष के बाद लोन सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र है। हालांकि, यह विकल्प केवल छठे वित्तीय वर्ष के अंत तक ही उपलब्ध रहता है। ध्यान देने की बात यह है कि कोई व्यक्ति पूरी राशि के लिए लोन नहीं ले सकता है।

Feb 24, 2024 / 01:51 pm

Akash Sharma

Loan from PPF account at 1% interest

पीपीएफ अकाउंट से 1% ब्याज पर मिलेगा लोन

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) योजना न सिर्फ आकर्षक ब्याज दरों और रिटर्न के साथ सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि पूरी तरह से टैक्स फ्री भी है। क्या आप जानते है कि एक पीपीएफ अकाउंट होल्डर मुश्किल घड़ी में पीपीएफ विशेष पर लोन सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं। बस इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

तीसरे वर्ष से मिलती है सुविधा

पीपीएफ अकाउंट होल्डर तीसरे वितीय वर्ष के बाद लोन सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र है। हालांकि, यह विकल्प केवल छठे वित्तीय वर्ष के अंत तक ही उपलब्ध रहता है। ध्यान देने की बात यह है कि कोई व्यक्ति पूरी राशि के लिए लोन नहीं ले सकता है। जिस वर्ष के लिए लोन का अनुरोध किया जा रहा है, उसके ठीक पहले को वर्षों के अंत में उपलब्ध साशि का अधिकतम 25 फीसदी ही उधार लिया जा सकता है।

भुगतान करने के लिए कितना समय मिलेगा

उधार की मूल राशि उस महीने पहले दिन से 36 महीने यानी 3 साल की सहमति से पहले पहले चुकाई जानी चाहिए। जिस महले में लोन स्वीकृत किया गया था। पुनर्भुगतान एकमुश्त या 36 महीनों के दौरान दो अधिका मासिक किस्तों में किया जा सकता है। यदि किसी कारणवश आप समय पर लोन का भुगतान नहीं कर पाते हैं या आवंटित 36 महीनों के भीतर केवल आंशिक रूप से रिपेमेंट करते हैं तो जिस महीने में लोन दिया गया था, उस महीने के पहले दिन से प्रत्येक वर्ष 1 फीसदी के बजाय 6 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाएगा।

लोन पर ब्याज दर क्या होगी

पीपीएफ अकाउंट से लिए गए लोन पर ब्याज दर वर्तमान सरकार द्वारा निर्धारित व्याज घर से 1 फीसयी ज्यादा होगी। मान लीजिए वर्तमान में पीपीएफ ब्याज दर 7.1 फीसदी है, तो ब्याज दर 8.1 फीसदी होगी। हालांकि, यह अच्छी बात है कि जब एक बार जब लोन की ब्याज दर निर्धारित हो जाती है तो यह पुनर्भुगतान समय तक यही रहेगी। इसमें किसी तरह कर बदलाव देखने को नहीं मिलता है।

एक साल में एक ही बार लोन

एक वित्तीय वर्ष में केवल एक ही लोन लिया सकता है और पहला लोन चुकाने तक दूसरा लोन जारी नहीं किया जाएगा। लोन प्रतिवर्ष एक बार ही लिया जा सकता है, भले ही लोन उसी वर्ष वापस कर दिया जाए, क्योंकि लोन की राशि प्रत्येक वर्ष के लिए निर्धारित होती है।

Hindi News/ Business / पीपीएफ अकाउंट से 1% ब्याज पर मिलेगा लोन, जानिए नियम और शर्तें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो