scriptआधार कार्ड खो जाने पर परेशान होने की जरूरत नहीं, इन दस्तावेजों को दिखाकर दोबारा आसानी से पाएं | lost your aadhaar card don't worry we have a solution | Patrika News

आधार कार्ड खो जाने पर परेशान होने की जरूरत नहीं, इन दस्तावेजों को दिखाकर दोबारा आसानी से पाएं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2021 06:06:07 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

आप अपने खोए हुए आधार कार्ड को अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर से प्राप्त कर सकेंगे।

aadhaar card

aadhaar card

नई दिल्ली। आज के समय में आधार कार्ड देश में सबसे अहम दस्तावेज बन चुका है। हर बैंक में लेने-देन से लेकर किसी संस्था में दाखिले तक में इसका उपयोग हो रहा है। ऐसे में इसके गुम हो जाने पर कोई भी परेशानी का सामना कर सकता है।

नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर से प्राप्त करें

अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने खोए हुए आधार कार्ड को अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर से प्राप्त कर सकेंगे। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। इसके मुताबिक, आप अपना आधार अपने दस्तावेज जैसे पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ आदि प्रस्तुत करके और बायोमेट्रिक्स ऑथन्टिकेशन के जरिए अपने निकटतम Aadhaar Enrolment Centre से पा सकते हैं। यहां आपको आधार कार्ड दोबारा लेने के लिए कुछ शुल्क चुकाना पड़ सकता है।

 

https://twitter.com/hashtag/RetrieveLostAadhaar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आधार सुधार के लिए कितनी लगती है फीस

आधार में सुधार करने के लिए यानी नाम, पता, जन्म तिथि, ई-मेल आदि में सुधार करने के लिए आपको को कुछ शुल्क चुकाना होगा। आधार सुधार पर लगने वाले चार्ज की बात करें तो जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए 50 रुपये और बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये (जनसांख्यिकीय अपडेट के साथ/बिना) शुल्क देना होता है। यदि आपसे कोई इसे ज्यादा चार्ज करता है तो 1947 पर कॉल करें या help@uidai.gov.in पर लिखें। गौरतलब है कि नया आधार कार्ड बनवाने को लेकर आपको कोई पैसा नहीं देना है। यह सेवा फ्री होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो