scriptLPG Price : नए वित्त वर्ष के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, जानें कितने घटे दाम | LPG Cylinder Price: Gas cylinder became cheaper by Rs 91 | Patrika News

LPG Price : नए वित्त वर्ष के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, जानें कितने घटे दाम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2023 08:02:45 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

LPG Cylinder Price: वित्त वर्ष 2024 के पहले दिन गैस सिलिंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) में 92 रुपये की कटौती कर दी गई है। हालांकि, यह बदलाव केवल कमर्शियल गैस सिलिंडर की कीमत पर किया गया है।

LPG Cylinder Price

LPG Cylinder Price

LPG Cylinder Price : वित्त वर्ष 2023-24 के पहले दिन ऑयल और गैस मार्केटिंग कंपनियों ने महंगाई से जूझ रही जनता को बड़ी राहत दी है। एक अप्रैल को एलपीजी गैस सिलेंडर में 92 रुपए की कटौती कर दी है। हालांकि, यह बदलाव केवल कमर्शियल गैस सिलिंडर की कीमत पर किया गया है। घरों में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम के गैस सिलिंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सरकार ने मार्च में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपये की बढ़ोतरी की थी और अब शनिवार को 92 रुपये की कटौती की गई है।

जानिए आपके शहर में क्या है नया रेट


नए बदलाव के साथ अब देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी 2028 रुपये, कोलकाता में 2132 रुपये, मुंबई में 1980 रुपये और चेन्नई में 2192.50 रुपये हो गई है। वहीं, घरेलू गैस की कीमतें पिछले महीने की ही तरह जस की तस बनी हुई हैं। घरेलू गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दामों की समीक्षा करती हैं।

 

यह भी पढ़ें

New Rules from 1st April 2023: जेब पर बढ़ेगा बोझ, आज से बदल गए ये नियम

 

 

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं


देश के चारों में महानगरों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये ही है। कोलकाता में 1,129 रुपये, मुंबई में 1102,50 रुपये और चेन्नई में 1118,50 रुपये चुकाने होंगे। बता दें कि पिछले महीने घरेलू एलपीजी की कीमतों में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

 

 

उज्ज्वला लाभार्थियों को राहत


मोदी सरकार ने इस महीने की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की ऊंची कीमतों को देखते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 200 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। पीएमयूवाई के लाभार्थियों को प्रदान किए जाने वाले प्रति वर्ष 12 रिफिल तक के लिए 200 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की सब्सिडी को मंजूरी दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो