script

भारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगा

Published: May 18, 2022 07:03:00 am

Submitted by:

Mahima Pandey

Petrol Price: भारत में पेट्रोल चीन, ब्राजील, जापान, अमेरिका, रूस, पाकिस्तान और श्रीलंका की तुलना में महंगा है। ये तथ्य BOB इकोनॉमिक्स रिसर्च रिपोर्ट में सामने आया है। इस रिपोर्ट में कारणों का भी उल्लेख किया गया है।

Petrol in India costlier than US, China, Pakistan

Petrol in India costlier than US, China, Pakistan

पेट्रोल-डीजल के दाम देश में आसमान छू रहे हैं। इस बीच एक रिसर्च में कुछ तथ्य सामने आए हैं। भारत में पेट्रोल हांगकांग, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देशों की तुलना में सस्ता है, लेकिन चीन, ब्राजील, जापान, अमेरिका, रूस, पाकिस्तान और श्रीलंका की तुलना में महंगा है। ये तथ्य BOB इकोनॉमिक्स रिसर्च रिपोर्ट में सामने आया है। भारत में फ्यूल की बढ़ती कीमतों ने को लेकर आए दिन बहस होती है। अब इसपर चर्चा हो रही है कि कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए किस सरकार, राज्य या केंद्र को अपने टैक्स को कम करना चाहिए। ईंधन की कीमतों में वृद्धि मुख्य रूप से कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में आए उछाल के कारण हुई है। इसके अलावा डॉलर के मजबूत होने से कच्चे तेल की कीमत में इजाफा हुआ है।
क्या है रिपोर्ट में?
बैंक ऑफ बड़ौदा इकोनॉमिक रिसर्च की रिपोर्ट ने प्रति व्यक्ति आय के साथ विभिन्न देशों में 9 मई तक पेट्रोल की कीमतों को बराबर कर दिया। “106 देशों के तेल की कीमतों के डेटा उपलब्ध है। इस डाटा को देखें तो इनमें 1.35 अमरीकी डालर प्रति लीटर की कीमत के साथ भारत 42 वें स्थान पर है। ऐसे 50 से अधिक देश हैं जहां भारत की तुलना में पेट्रोल की कीमत अधिक है। इससे ये पता चलता है कि केवल भारत नहीं है जहां कीमतें अधिक हैं। इन देशों को देखें तो औसत कीमत 1.22 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर थी।”

किन देशों के बराबर हैं भारत की पेट्रोल कीमतें
रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार भारत में ईंधन की कीमतें ऑस्ट्रेलिया, तुर्की और दक्षिण कोरिया के बराबर हैं। भारत में पेट्रोल की कीमत हांगकांग, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, ग्रीस, फ्रांस, पुर्तगाल और नॉर्वे के मुकाबले कम है. इन देशों में पेट्रोल का भाव दो रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। वहीं, पेट्रोल के दाम हांगकांग, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, ग्रीस, फ्रांस, पुर्तगाल और नॉर्वे से कम है, यहाँ पेट्रोल के दाम प्रति लीटर 2 अमरीकी डालर से ऊपर है।
यह भी पढ़े- भीषण गर्मी के बीच फल-सब्जी हुए महंगे, अप्रैल में इतनी ज्यादा बढ़ी महंगाई

भारत में पेट्रोल की कीमतें वियतनाम, केन्या, यूक्रेन, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेनेजुएला की तुलना में अधिक हैं। बात करें उन देशों कि जो प्रमुख तेल उत्पादक हैं वहाँ पेट्रोल की कीमतें काफी कम हैं।

रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोल की कीमतें कुछ देशों की तुलना में अधिक हैं तो कुछ की तुलना में कम है। हालांकि, जब प्रति व्यक्ति आय का साथ इसे जोड़कर देखें, तोआप देख सकते हैं कि जहां भी कीमतें अधिक होती हैं, प्रति व्यक्ति आय भारत की तुलना में काफी अधिक हैं।

यह भी पढ़े- भीषण तपिश के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर बड़ी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो