scriptभीषण तपिश के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर बड़ी राहत | petrol diesel price 17 may 2022 | Patrika News
भोपाल

भीषण तपिश के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर बड़ी राहत

आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट..

भोपालMay 17, 2022 / 12:06 pm

Ashtha Awasthi

Petrol-Diesel Price Today

Petrol-Diesel Price Today

भोपाल। महंगाई के मोर्च पर आम लोगों के लिए आज भी राहत भरी खबर आई है। सरकारी तेल कंपनियों (Petrol-Diesel Prices Today) ने 17 मई के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 41वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की हैं। इससे पहले तेल कंपनियों ने 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। दरअसल, 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम में शुरू हुई बढ़ोतरी इसकी कीमतों में 14 बार वृद्धि करने के बाद बंद हुई है। पिछली 14 बार की बढ़ोतरी में पेट्रोल-डीजल 10 रुपये महंगे हो चुके हैं।

मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में रेट

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत रविवार को 118.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है और डीजल के दाम 100.84 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इंदौर में आज पेट्रोल के रेट 118.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 101.22 रुपये प्रति लीटर हो गई है. ग्वालियर में आज पेट्रोल के रेट 118.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 101.61रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपये लीटर और डीजल 104.77 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि कोलकाता में भी डीजल की कीमत शतक का आंकड़ा छूने को तैयार है. देश के लगभग सभी राज्यों में पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार है।

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8aqqul

Home / Bhopal / भीषण तपिश के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर बड़ी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो