scriptलोन लेना हुआ महंगा, RBI ने लगातार चौथी बार 0.50 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, ज्यादा चुकाना होगी EMI | RBI Hikes Repo Rate By 50 Basis Points Fourth Time In 2022 EMI To Be Costly | Patrika News

लोन लेना हुआ महंगा, RBI ने लगातार चौथी बार 0.50 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, ज्यादा चुकाना होगी EMI

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2022 10:49:24 am

त्योहारी सीजन आ चुका है, लेकिन इस फेस्टिव सीजन के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आम आदमी को बड़ा झटका दिया है। लगातार चौथी बार आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा किया है। विस्तान से जानते हैं इसके बढ़ने से आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा।

RBI Hikes Repo Rate By 50 Basis Points Fourth Time In 2022 EMI To Be Costly

RBI Hikes Repo Rate By 50 Basis Points Fourth Time In 2022 EMI To Be Costly

फेस्टिव सीजन के आते ही आम आदमी के लिए बुरी खबर सामने आई है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लगातार चौथी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इस बार रेपो रेट .50 फीसदी बढ़ाया गया है। रेपो रेट में इस इजाफे का सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। इसके साथ ही लोन लेना अब और महंगा हो गया है। यही नहीं आपकी ईएमआई भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो जाएगी। आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करते हुए रेपो रेट को 5.40 फीसदी से बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया है। आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के बाद गर्वनर शक्तिकांत दास ने ये ऐलान किया है।
पांच महीने में 1.90 फीसदी का इजाफा
आरबीआई ने लगातार पांचवे महीने में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही अब पांच महीने में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – RBI का बड़ा फैसला, Mahindra Finance लोन रिकवरी एजेंट की नहीं कर पाएगी बहाली

https://twitter.com/ANI/status/1575708780972888064?ref_src=twsrc%5Etfw
EMI भी ज्यादा चुकाना होगी
rbi BI के इस कदम के बाद आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। सबसे बड़ा असर जो पड़ेगा वो लोन पर होगा। इसके तहत अब होम लोन ( Home Loan) से लेकर कार लोन ( Car Loan) और एजुकेशन लोन ( Education Loan) और भी महंगा होगा।

इसके साथ ही जिन लोगों ने पहले से होम लोन लिया हुआ है उनकी EMI पहले के मुकाबले और महंगी हो जाएगी।
 
महंगाई की वजह से उठाया ये कदम
दरअसल बीते तीन दिन से मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक चल रही थी। इस बैठक के बाद ही आरबीआई गवर्नर ने बेसिस पॉइंट बढ़ाने का फैसला लिया है।

अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी रहा है, जिसकी वजह से RBI को महंगाई पर नकेल कसने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने का कदम उठाया।

यह भी पढ़ें – अगर आपका भी है इस बैंक में खाता, तो तुरंत निकाल लें पैसा, वरना पड़ेगा पछताना, RBI ने रद्द किया लाइसेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो