scriptफिर लुढ़का रुपया, पहली बार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.20 के निचले स्तर पर, शेयर मार्केट में भी गिरावट | Rupee hits record low of 82.20 against US dollar for the first time, share market also fall | Patrika News

फिर लुढ़का रुपया, पहली बार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.20 के निचले स्तर पर, शेयर मार्केट में भी गिरावट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2022 12:59:30 pm

अमरीकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लगातार लुढ़कते जा रहा है। अब तक के यह पहली बार रिकार्ड निचले स्थर 82.20 रुपए/डॉलर पर पहुंच गया है। इसके साथ ही शेयर मार्केट भी गिरावट के साथ लाल निशान पर कारोबार कर रहा है।

share market

Rupee hits record low of 82.20 against US dollar for the first time, share market also fall

7 अक्टूबर यानी आज को डॉलर के मुकाबले रुपया 0.41% लुड़क कर 82.22 के निचले स्तर पर आ गया है। रुपया में गिरावट लगातार जारी है, पिछले महीने 23 सितंबर को यह 81.09 रुपए के स्तर पर था। वहीं इससे पहले 20 जुलाई को यह 80 रुपए के स्थर पर था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल अब तक भारतीय रुपए के दाम में 10.6% की गिरावट देखने को मिली है। वहीं शेयर मार्केट का नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) व बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) लाल निशान के साथ कारोबार कर रहा है।
मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों व डॉलर में लगातार जारी मजबूती के प्रेशर से रुपया में गिरावट जारी है। इस गिरावट का भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसका सीधा असर सरकार की वित्तीय स्थिति पर पड़ेगा।
शेयर मार्केट भी लाल निशान पर कर रहा कारोबार
महीने के पहले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन में शेयर मार्केट में भी गिरावट देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में अभी -0.32% के साथ -56.05 अंको की गिरावट देखने को मिल रही है। इसके साथ ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में -165.78 के साथ -0.28% अंको की गिरावट देखने को मिल रही है।
 
खाद्य तेल, केमिकल, इलेक्टॉनिक सहित अन्य प्रोडक्ट के बढ़ सकते हैं दाम
भारत में कूड ऑयल, खाद्य तेल, केमिकल, इलेक्टॉनिक सहित कई अन्य प्रोडक्ट को दूसरे देशों से आयात किया जाता है, जिसका पेमेंट डॉलर के आधार पर तय होता है। इसलिए रुपया में जारी गिरावट के कारण इन सभी प्रोडक्ट को खरीदने में पहले के मुकाबले ज्यादा पेमेंट करना पड़ेगा, जिसके कारण इसके दाम जल्द ही बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

डॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचा

 

ट्रेंडिंग वीडियो