SBI स्टूडेंट्स का विदेशों में पढ़ने का सपना करेगा पूरा, 1.5 करोड़ तक के एजुकेशन लोन के लिए इस तरह करें अप्लाई?

बैंक ने इस लोन का नाम एसबीआई ग्लोबल एड-वेंटेज SBI global Ed-vantage दिया है।

By: Mohit Saxena

Published: 23 Aug 2021, 06:31 PM IST

नई दिल्ली। विदेशों में पढ़ने की योजना बना रहे स्टूडेंट्स को एसबीआई (SBI) बेहतरीन सुविधा दे रहा है। SBI (State Bank of India) ने नया एजुकेशन लोन (Education loan) लॉन्च करा है। इसके तहत स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ाई का मौका मिलेगा। बैंक ने इस लोन का नाम एसबीआई ग्लोबल एड-वेंटेज SBI global Ed-vantage दिया है।

इस लोन की मदद से भारत के छात्र विदेशों के कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे। उन्हें पढ़ाई की सुविधा मिल जाएगी। SBI के अनुसार छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए इस स्कीम को लॉन्च करा गया है। इस स्कीम को रेगुलर ग्रेजुएट डिग्री, पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री, डिप्लोमा कोर्स, सर्टिफिकेट या डॉक्टरेट कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: LIC Fraud Alert: पॉलिसीधारक भूल से भी न करें ये काम, डूब सकती है जिंदगी भर की कमाई

किन देशों में कर सकते हैं अप्लाई?

आपको बता दें इस लोन स्कीम के तहत आप US, Uk, यूरोप, जापान, सिंगापुर, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड में पढ़ाई के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस दौरान बताए गए किसी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। स्टूडेंट्स को करीब 7.50 लाख रुपये से लेकर 1.5 करोड़ तक का लोन बैंक की ओर से दिया जाएगा।

लोन का ब्याज कितना होगा?

लोन पर ब्याज की दर 8.65 फीसदी तक होगी। वहीं, लड़कियों को इस लोन में 0.50 फीसदी तक की छूट मिलेगी यानी महिला छात्रों को लोन 8.15 फीसदी की दर पर मिल सकेगा।

लोन में कौन-कौन से होंगे खर्च

लोन में बैंक यात्रा का खर्च जुड़ेगा। ट्यूशन फीस भी इसी में जोड़ी जाएगी। लाइब्रेरी और लैब का खर्च भी शामिल होगा। एग्जामिनेश फीस, किताबें के साथ प्रोजेक्ट वर्क, थीसिस, स्टडी टूर को शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन पेमेंट के लिए CVV से नहीं चलेगा काम, रखना होगा कार्ड नम्बर भी याद

कौन कर सकता है लोन के लिए अप्लाई

10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट और एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट होना चाहिए। इसके साथ एडमिशन प्रूफ के लिए एडमिशन लेटर या फिर आपको कॉलेज का ऑफर लेटर भी उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ कोर्स में आपके एडमिशन खर्च के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। स्कॉलरशिप की कॉपी भी आपके पास होनी चाहिए। पढ़ाई के दौरान अगर कोई गैप है तो उसका सर्टिफिकेट भी आपके पास होना चाहिए। इसके साथ पासपोर्ट साइज फोटो, माता पिता का पैन, आधार कार्ड की कॉपी के साथ माता-पिता का छह माह का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट भी हो।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned