scriptAadhaar Card Update : आपका आधार असली है या नकली, घर बैठे ऐसे लगाए पता | Step-by-step Guide to Know if your Aadhaar Card is Genuine or fake | Patrika News
कारोबार

Aadhaar Card Update : आपका आधार असली है या नकली, घर बैठे ऐसे लगाए पता

फर्जीवाड़े की बढ़ती खबरों के बीच आपको यह जानना जरूरी है कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली। इस आर्टिकल के जरिए आप घर बैठे चंद मिनटों में पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली है।

Oct 06, 2021 / 12:02 pm

Shaitan Prajapat

aadhaar_card_update155.jpg

aadhaar_card_update

Aadhaar Card Update : मौजूदा समय में आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आज आधार के बिना कोई भी सरकारी या निजी काम नहीं किया जा सकता। बच्चे के स्कूल में दाखिले से लेकर बैंक से लेनदेन, लोन और सरकारी सुविधाओं के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है। बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए हर चीज में हैकर सेंध मार रहे हैं। अक्सर देखा जाता है कड़ी सुरक्षा के बीच भी साइबर क्राइम की खबरें सामने आती रहती है। फर्जीवाड़े की बढ़ती खबरों के बीच आपको यह जानना जरूरी है कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली। इस आर्टिकल के जरिए आप घर बैठे चंद मिनटों में पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली है।

 

ऐसे जाने Aadhaar card असली है या नकली:—
— इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaarverification पर जाएं।

— इसके बाद My Aadhaar सेगमेंट के आधार सर्विसेज सेक्‍शन में वेरिफाई (Aadhaar Verify) आधार नंबर पर क्लिक करें।

— यहां एक आधार वेरिफिकेशन पेज खुलेगा, आपको एक Text Box दिखाई देगा जहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करें।

— वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डीएक्टिवेट नहीं हुआ है तो आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा।

— इसके साथ ही नीचे आपकी पूरी डिटेल होगी वहीं नबंर नकली होगा तो इनवैलिड आधार नंबर लिख कर आएगा।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, घर बैठे ऐसे लगाएं पता


शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर:—
अगर आपका आधार कार्ड नकली निकलता है तो आपको इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत करनी है तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर 1947 है। आधार से जुड़ी और भी कोई समस्या हो तो इस नंबर पर फोन कर अपनी बात रखी जा सकती है। यूआईडीएआई को help@uidai.gov.in मेल लिखकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या किसी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं। यह खास सेवा देश की अलग-अलग 12 भाषाओं में उपलब्ध है।

Hindi News/ Business / Aadhaar Card Update : आपका आधार असली है या नकली, घर बैठे ऐसे लगाए पता

ट्रेंडिंग वीडियो