scriptPM Kisan Yojana की 11वीं किस्‍त में क्‍यों हो रही देरी? जानिए कब आएंगे 2000 रुपए | why is there delay in 11th installment of pm kisan yojana know reason | Patrika News

PM Kisan Yojana की 11वीं किस्‍त में क्‍यों हो रही देरी? जानिए कब आएंगे 2000 रुपए

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 03:45:23 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

PM Kisan Nidhi 11th Installment: 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत 10वीं किस्‍त जारी की गई। इसके बाद किसानों को अप्रैल में अगली किस्‍त मिलने का इंतजार था, लेकिन अब भी तक नहीं आई है। किसानों को 11वीं किस्‍त का इंतजार बेसब्री से है।

PM Kisan Nidhi 11th Installment

PM Kisan Nidhi 11th Installment

PM Kisan Nidhi 11th Installment: देशभर के किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रही है, इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भी एक है। किसानों को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में हर साल करोड़ों किसानों को 6,000 रुपए का भुगतान किया जाता है। इस योजना की 10वीं किस्त एक जानी 2022 को जारी कर दी गई। इसके बाद अगली किस्त अप्रैल में आने वाली थी। लेकिन इसका इंतजार किया जा रहा है। किसान भाई 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। सभी किसान योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे है। आइए जानते है कि आखिरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त में देरी क्यों हो रही है और यह कब किसानों के खाते में आएगी।

ई-केवाईसी
इस साल मोदी सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के लिए ई—केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। पहले इसे कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च थी, ज‍िसे अब बढ़ाकर 31 मई कर द‍िया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसकी वजह से 11वीं किस्त में देरी हो रही है।

 

कृष‍ि योग्‍य भूम‍ि
पहले एक एकड़ कृषि भूमि से कम किसान भी पीएम किसान निधि के लिए पात्र थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। नए नियमों के अनुसार, अब सभी क‍िसान इस योजना के तहत रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि योजना की अगली किस्त में देरी हो रही है।

अपात्र लाभार्थियों से वसूली
इस योजना की अगली किस्त में देरी का कारण अपात्र लाभार्थियों से वसूली भी माना रहा है। सरकारी नौकरी करने वाले या आईटीआर फाइल करने वाले क‍िसान इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं। प‍िछले द‍िनों ऐसे मामले सामने आए थे क‍ि सरकारी नौकरी करने वालों को भी पीएम क‍िसान न‍िध‍ि म‍िल रही है। सरकार उनसे वसूली करने का प्लान बना रही है।

यह भी पढ़ें

टैक्स बचत के साथ होगी मोटी कमाई, ज्यादा रिटर्न के लिए यहां करें निवेश




क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड में बदलाव
मोदी सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को सस्ती दर पर लोन उपलब्धि करवाया जा रहा है। इस योजना को पीएम क‍िसान से जोड़ा जा रहा है। इसलिए माना जा रहा है कि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की क‍िस्‍त लेट होने का हो सकता है।

कब तक खाते में आएंगे 2000 रुपए
पीएम क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आनी है। प‍िछले साल 15 मई को क‍िस्‍त पात्र क‍िसानों के खातों में क्रेड‍िट हो गई थी। PM Kisan eKYC कराने की अंतिम तारीख 31 मई है। हालाकि यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि 11वीं किस्‍त बिना ई-केवाईसी कराने वाले किसानों के खाते में आएगी या नहीं। कुछ मीडिया रिपोर्ट का मानना है कि ईकेवाईसी कराए बिना खाते में अगली किस्‍त नहीं आएगी। माना जा रहा है कि अगले महीने किसानों के अगली किस्त के पैसे मिलेंगे।

यह भी पढ़ें

प्रापर्टी टैक्स जमा करने में इस तारीख तक मिलेगी 50% की छूट, बाद में चुकानी पड़ेगा पैनाल्टी




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो