scriptWTO 12th conference India emphasize on protecting interests of farmers | विश्व व्यापार संगठन का 12वां सम्मेलन आज से शुरू होगा, किसानों और मछुआरों के हितों की रक्षा पर जोर देगा भारत | Patrika News

विश्व व्यापार संगठन का 12वां सम्मेलन आज से शुरू होगा, किसानों और मछुआरों के हितों की रक्षा पर जोर देगा भारत

World Trade Organization: विश्व व्यापार संगठन का 12वां सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है। यह सम्मेलन लगभग पांच साल के अंतराल के बाद हो रहा है। इस सम्मेलन में भारत कोरोना महामारी, मत्स्य पालन में सब्सिडी, खाद्य सुरक्षा व किसानों से जुड़े हितों की रक्षा पर जोर देगा।

 

Updated: June 12, 2022 09:58:38 am

World Trade Organization: विश्व व्यापार संगठन का 12वां सम्मेलन आज से स्विट्जरलैंड के जिनेवा में शुरू हो रहा है। भारत की ओर से केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 12वें विश्व व्यापार संगठन मंत्रिस्तरीय सम्मेलन का नेतृत्व करेंगे। उद्योग मंत्रालय के अनुसार यह सम्मेलन पांच साल बाद होने जा रहा है। इस सम्मेलन में विकासशील और विकसित देशों के बीच के आमने-सामने बैठक होती है। आपको बता दें कि यह सम्मेलन 12 जून यानी आज से शुरू होकर 15 जून तक चलेगा।
wto-12th-conference-india-emphasize-on-protecting-interests-of-farmers.jpg
World Trade Organization's 12th conference will begin from today, India will emphasize on protecting the interests of farmers and fishermen
भारत इस सम्मेलन में कोरोना महामारी के बाद बाजार के सामने मौजूद चुनौतियों, सुधार, निर्यात प्रतिबंध और पारदर्शिता के साथ किसानों और मछुआरों के हितों की रक्षा पर जोर देगा। भारत चाहता है कि विश्व व्यापार संगठन कोरोना महामारी से पैदा हुई बाधाओं को दूर करे। भारत के साथ विश्व व्यापार संगठन के 65 अन्य सदस्य देश भी विश्व व्यापार में कई तरह की छूट चाहते हैं।

कुछ प्रावधानों पर है आपत्ति
इस साल मई में विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक ने कृषि, व्यापार और खाद्य सुरक्षा पर तीन मसौदे लाए और दुनिया भर के मार्केट में खाद्य पदार्थों के निर्यात प्रतिबंधों से छूट दी। भारत को इन मसौदों के निर्णयों में कुछ प्रावधानों के बारे में आपत्ति है और मौजूदा मंत्रिस्तरीय व केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल इसको लेकर चर्चा और बातचीत करेंगे। विश्व व्यापार संगठन में बातचीत के तहत एक महत्वपूर्ण मुद्दा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MAP) पर भारत के खाद्यान्न खरीद कार्यक्रम के संरक्षण से संबंधित है। इस सम्मेलन में भारत चर्चा के तहत एक अन्य मुद्दा उठाएगा, जो कृषि उत्पादों पर निर्यात प्रतिबंधों के साथ अन्य विषय से संबंधित है।
 

मत्स्य पालन समझौते को अंतिम रूप देना चाहता है भारत

भारत आगामी इस सम्मेलन में मत्स्य पालन समझौते को अंतिम रूप देना चाहता है। भारत का कहना है कि गरीब मछुआरों की आजीविका की रक्षा करने और राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए विशेष और विभेदक उपचार की आवश्यकता है। भारत का यह मानना है कि मात्स्यिकी समझौते को मौजूदा अंतरराष्ट्रीय उपकरणों और समुद्र के कानूनों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए। तटीय राज्यों के संप्रभु अधिकारों के भीतर रहने वाले संसाधनों का पता लगाने और प्रबंधन करने के लिए वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि समुद्री अधिकार क्षेत्र को संरक्षित किया जाना चाहिए।

कोरोना महामारी से पैदा हुई बाधाओं को दूर करे विश्व व्यापार संगठन

भारत ने विकासशील देशों और कम से कम विकसित देशों (एलडीसी) द्वारा बौद्धिक संपदा अधिकारों (ट्रिप्स) लचीलेपन के व्यापार-संबंधित पहलुओं का उपयोग करने में आने वाली कठिनाइयों की पहचान करने की मांग कर रहा है। भारत चाहता है कि विश्व व्यापार संगठन कोरोना महामारी से पैदा हुई बाधाओं को दूर करे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.