Auto Expo 2020 : इलेक्ट्रिक अवतार में तहलका मचाने आई Renault Kwid

हालांकि ऑटो एक्सपो में भी रेनो ने इसके फीचर्स और वेरिएंट के बारे में कुछ खुलासा नहीं किया है लेकिन इस कार के बारे में जो पता चला है वो हम आपको बताते हैं।

नई दिल्ली : आजकल सभी कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण में लगी है। इस कड़ी में अब अगला नाम रेनॉ का है । रेनॉल्ट ने अपनी पॉपुलर एंट्री लेवल कार Renault Kwid को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया है। ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को दुनिया के सामने पेश किया गया है। आपको बता दें कि क्विड के इलेक्ट्रिक वेरिएंट (के-जेडई) के कॉंसेप्ट को कंपनी ने पेरिस मोटर शो में पेश किया था। हालांकि ऑटो एक्सपो में भी रेनो ने इसके फीचर्स और वेरिएंट के बारे में कुछ खुलासा नहीं किया है लेकिन इस कार के बारे में जो पता चला है वो हम आपको बताते हैं।

ऑटो एक्सपो में दिखी Tata Altroz EV की पहली झलक, एक बार में चलेगी 300 किमी

लुक्स और डिजाइन- डिजाइन की बात करें तो ये कार अपने कंवेशनल मॉडल से थोड़ा अलग नजर आती है। फ्रंट में नए ग्रिल के साथ नया हेडलैंप सेटअप भी लगाया गया है। भारतीय वर्जन क्विड के मुकाबले ग्राउंड क्लीयरेंस को 180 एमएम से कम करके 150 एमएम कर दिया गया है। boot स्पेस इस कार में भी 300 लीटर ही है। इसके अलावा फीचर्स की बात करें तो इस कार में 8 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन दिया गया है। इसके अलावा 4जी वाईफाई तथा वॉइस रिकॉगनिशन की भी सुविधा भी दी गयी है। इसके अलावा पॉल्यूशन को मद्देनजर रखते हुए इस कार में पीएम 2.5 सेंसर तथा एयर क्वालिटी कंट्रोल सिस्टम जैसे खास फीचर्स भी जोड़े गए है।

ऑटो एक्सपो में पेश हुई ऑटोमैटिक Renault Triber, लॉन्चिंग से लेकर कीमत तक की डीटेल आई सामने

रेनॉल्ट क्विड ईवी को सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर बनाया गया है तथा डिजाइन में थोड़े बहुत बदलाव किये गए है।क्विड ईवी फास्ट चार्जिंग मोड में सिर्फ 50 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है तथा इसे घरेलू 220वी या सार्वजनिक प्लग पॉइंट के उपयोग से चार्ज किया जा सकता है। क्विड ईवी में कंपनी ने स्लो चार्ज मोड का विकल्प दिया है जो बैटरी को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का समय लेता है। बैट्री और पॉवर को देखते हुए दावा किया जा रहा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किमी चलेगी।

Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned