scriptकार से कर सकेंगे हवाई सफर, उड़ने वाली कार ने मार्केट में रखा कदम | First Flying And Drive Car Pal-V Launched know the price | Patrika News

कार से कर सकेंगे हवाई सफर, उड़ने वाली कार ने मार्केट में रखा कदम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2019 04:51:30 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

रोड पर इस कार को 161 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा जा सकती है। इस कार में बाइक की तरह हैंडल दिया गया है।

flying car

flying car

नई दिल्ली: फ्लाइंग कार के कांसेप्ट पर काफी दिनों से काम चल रहा है। बीच-बीच में इसके बारे में कुछ खबरें आती रहती है लेकिन फ्लाइंग कार के बारे में हम आज आपको जो बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आप बेहद खुश हो जाएंगे। दरअसल अमेरिका के फ्लोरिडा में ऐसी ही कार को लॉन्च किया गया। यानि अब वो दिन दूर नहीं जब आपको फ्लाइट के लिए प्लेन नहीं बल्कि कार की सवारी करनी पड़ेगी। अगर आप भी फ्लाइंग कार का इंतजार कर रहे हैं तो चलिए आपको बताते हैं इस कार के बारे में कुछ खास बातें-

इस कार का नाम पर्सनल एयर लैंडिंग व्हीकल या पाल-वी है। पैरामाउंट मिआमी वर्ल्ड सेंटर में इस कार को शोकेस भी किया गया। इस कार में ऊपर की ओर रिअर प्रोपेलर लगे हैं, जिन्हें जरूरत न होने पर हटाया जा सकता है। खास बात यह है कि इन प्रोपेलर की मदद से यह कार 12,500 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है।

अब आसमान में उड़ेगी Audi की टैक्सी, जानें कब लॉन्च होगी ये टू-सीटर टैक्सी

680 किग्रा वजन वाली इस कार को मात्र 10 मिनट में तीन से दो सीटों वाले गायरोकॉप्टर में बदला जा सकता है। इस कार में दो लोग बैठ सकते हैं और इसमें 230 हॉर्सपॉवर वाला चार सिलेंडर वाला इंजन लगा है। इस कार को चलाने के लिए गेसोलीन की जरूरत होती है और इस कार की अधिकतम रफ्तार 322 किमी प्रति घंटा है। वहीं 0 से 100 की रफ्तार पकड़ने में मात्र आठ सेकंड का वक्त लेती है। रोड पर इस कार को 161 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा जा सकती है। इस कार में बाइक की तरह हैंडल दिया गया है।

रॉकेट इंजन से चलेगी एलन मस्क की फ्लाइंग कार, और भी बहुत कुछ होगा खास

यह कार कार्बन फाइबर, टाइटेनियम और एलुमीनियम की बनी है, और इसे उड़ान भरने के लिए 540 फुट का रनवे चाहिए, वहीं लैंडिंग के लिए इसे केवल 100 फुट के रनवे की जरूरत होती है।

कीमत – कीमत की बात करें तो कार की कीमत 4.3 करोड़ रुपये है । कंपनी PAL-V का दावा है कि वह अभी तक 70 कारें बेच चुकी है और कंपनी 2021 से इस कार की डिलीवरी शुरू होगी।

ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति, बेहद सस्ती कीमत में मिलेगी फ्लाइंग कार, बुकिंग हुई शुरू

खरीदने के लिए पूरी करनी होगी ये शर्त-

कार को खरीदने की एक शर्त यह होगी कि इसके खरीदार के पास पायलट और ड्राइविंग दोनों लाइसेंस होने चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो