इन 4 टिप्स से बढ़ेगा कार का माइलेज, हर महीने होगी हजारों रुपए की बचत

बड़ी कार में ज्यादा पावरफुल इंजन होने की वजह से इसका माइलेज काफी कम हो जाता है। लेकिन आप अगर कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करें तो कार का माइलेज काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।

By: Vineet Singh

Published: 19 Apr 2020, 11:00 AM IST

नई दिल्ली: अगर आपके पास कोई बड़ी कार है तो आपको पता होगा कि इसे चलाना कितना महंगा पड़ सकता है। दरअसल बड़ी कार में ज्यादा पावरफुल इंजन होने की वजह से इसका माइलेज काफी कम हो जाता है। लेकिन आप अगर कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करें तो कार का माइलेज काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। तो चलिएजानते हैं कौन से हैं वोट एप्स जो माइलेज बढ़ाने में बेहद ही कारगर है।

ज्यादा क्लच न दबाएं

कार चलाते वक्त कभी भी क्लच को ज्यादा नहीं दबाना चाहिए, इससे इंजन पर लोड पड़ता है और फ्यूल की खपत ज्यादा होती है। ऐसा करने के कारण क्लच भी जल्दी खराब हो जाता है तो ध्यान रखकर ड्राइविंग करें।

रेड लाइट पर इंजन करें ऑफ

बहुत से लोग रेड लाइट पर इंजन ऑफ कर देते हैं और बहुत से लोग इंजन चालू रखते हैं। अगर आप फ्यूल की खपत को कम करना चाहते हैं तो रेड लाइट पर इंजन को बंद कर देना चाहिए। इस प्रकार फ्यूल की खपत कम होगी और माइलेज अपने आप पहले से बेहतर होने लगेगा।

तेज रफ्तार में चलाने से बचे

कई बार लोग कार को अधिक स्पीड में चलाते हैं, जिससे इंजन पर अधिक लोड पड़ता है जिसकी वजह से कार की माइलेज सामान्य के मुकाबले कम हो जाती है। इसलिए आपको हमेशा अधिक स्पीड में कार चलाने से बचना चाहिए। हाइवे पर भी कार को 70-80 किमी प्रति घंटे स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाना चाहिए इससे आपको खुद लगेगा कि कार का माइलेज बढ़ने लगा है।

सर्विस नियमित रूप से करवानी चाहिए

कार की सर्विस बहुत ज्यादा मायने रखती है, क्योंकि अगर कार की नियमित रूप से सर्विस होती रहती है तो इंजन स्वच्छ रहता है और किसी प्रकार की खराबी नहीं आएगी। कार जितनी ज्यादा स्मूथ चलेगी तो माइलेज भी उतना ज्यादा ही अच्छा रहेगा। सर्विस के दौरान ध्यान रखकर इंजन ऑयल समेत अन्य ऑयल को भी ठीक समय पर बदलवाते रहे। ऐसा करने के बाद आपको खुद एहसास होने लगेगा कि माइलेज में इजाफा हो रहा है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned