आतंकवादियों को उनके घर में घुसकर मारने की ताकत रखती है Tata Motors की ये कार, जल्द होगी सुरक्षा बेड़े में शामिल

इन वाहनों ( Active Indian Army Vehicles ) पर गोले बारूद और बम धमाकों का कोई भी असर नहीं होता है। आपको बता दें कि जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ( अब भारतीय सेना के लिए एक खास और दमदार कार लेकर आ रही है। ये कार है टाटा मर्लिन ( Tata Merlin ) कार दे रही है।

नई दिल्ली: देश में सुरक्षा बलों के पास कई तरह के उत्तम हथियार और कॉम्बैट वेहिकल्स हैं जिन्हें देश की रक्षा ( Indian Army Safety and security ) में इस्तेमाल किया जाता है। अगर सिर्फ कॉम्बैट वेहिकल्स की बात करें तो इनमें बख्तरबंद जीप और हथियारों से लैस वाहन मौजूद ( Indian Army Vehicles ) हैं। इन वाहनों ( Active Indian Army Vehicles ) पर गोले बारूद और बम धमाकों का कोई भी असर नहीं होता है। आपको बता दें कि जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ( अब भारतीय सेना के लिए एक खास और दमदार कार लेकर आ रही है। ये कार है टाटा मर्लिन ( Tata Merlin ) कार दे रही है।

अरशद वारसी ने जॉन अब्राहम को गिफ्ट की 12 लाख की सुपर बाइक, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

मिली जानकारी के अनुसार, टाटा मोटर्स ने भारतीय सेना के लिए एक खास कार तैयार की है जो कि इतनी ज्यादा मजबूत है कि उसपर बम का भी असर नहीं होता है। इसी के साथ इस कार में काफी शानदार गैजेट्स भी दिए गए हैं। टाटा मर्लिन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं, जिनको देखने पर ही लगता है कि ये कार कितनी ज्यादा मजबूत होगी।

ये खासियतें हैं सबसे अलग

खासियतों की बात की जाए तो टाटा मर्लिन में साइड और रियर एंगल पर STANAG 4569 लेवल-1 की सेफ्टी दी गई है। इस सेफ्टी की मदद से कार के अंदर बैठे सैनिक आर्टिलरी, ग्रेनेड और माइन धमाकों से सुरक्षित रह सकते हैं। भारतीय सेना की हर तरह के रास्तों से गुजरती है, इसलिए टाटा की इस कार में एडवांस टायर्स दिए गए हैं जो कि रास्तों के अनुसार ही ढल जाते हैं। इसी के साथ इस कार में एडवांस सेंट्रल टायर इंफॉर्मेशन सिस्टम भी दिया गया है। सबसे खास बात ये है कि टाटा की इस कार में 7.6 एमएम की मशीन गन, 40 एमएम ऑटोमेटिक ग्रेनेड लॉन्चर और एंटी टैंक मिसाइल्स भी दी गई हैं।

इन खास फीचर्स के साथ लॉन्च होगी Tata Gravitas, लॉन्चिंग डेट का हुआ खुलासा

पिछले साल 2018 में टाटा मोटर्स ने इंडियन आर्मी के लिए स्पेशल टाटा सफारी स्टॉर्म आर्मी ( Tata Safari Storme Army ) की एसयूवी बनाकर दी है। इस एसयूवी में रियर बंपर और फ्रंट बंपर पर ब्लैकआउट लैम्प्स दी गई हैं, एयर कंडिशनिंग, हॉरिजॉन्टल लाइट बीम को प्रॉजेक्ट दिए गए हैं। इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 2.2 लीटर 4 सिलेंडर वाला टर्बोचार्ज्ड इंजन है जो कि 154 बीएचपी की पावर और 400 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इस एसयूवी में लैडर ऑन फ्रेम चेसिस, जबरदस्त सस्पेंशन, हाई ग्राउंड क्लियरेंस और 4 व्हील ड्राइव दी गई है।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned