पहले से ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगी भारतीय सेना, जल्द मिलेगा ये कॉम्बैट वेहिकल

पहले से ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगी भारतीय सेना, जल्द मिलेगा ये कॉम्बैट वेहिकल

Vineet Singh | Publish: Aug, 15 2019 09:04:04 AM (IST) कार

  • Indian Army को मिलेगा ये धमाकेदार कॉम्बैट वाहन
  • इस वाहन से बढ़ेगी आर्मी की ताकत
  • बेहद मजबूत है ये वाहन

नई दिल्ली: भारतीय सेना ( c) के जवानों को किस तरह के हालातों का सामना करना पड़ता है इस बात से सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। किसी भी तरह की स्थिति का सामने करने के लिए जवानों को हमेशा तैयार रहना पड़ता है और इसमें उनकी मदद करते हैं सेना के लिए ख़ास तौर पर तैयार किए गए वाहन। आपको बता दें कि भारतीय सेना के लिए कॉम्बैट वेहिकल बनाने वाली कल्याणी ग्रूप की सब्सिडायरी, कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम लिमिटेड ने जवानों के लिए एक ऐसी कार बनाई है जो बेहद ही ख़ास है। यह नया वाहन विदेशी हमर कार के प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है।

इस कार को लाइट स्ट्राइक वेहिकल ( LSV ) कहा जाता है। सेना के लिए तैयार किए गए इस वाहन का खुलासा तब हुआ जब इसे हाल ही में भारत की सड़कों पर टेस्ट रन करते देखा गया है। यह कार यूनाइटेड स्टेट की आर्मी द्वारा इस्तेमाल की जानेवाली HMMWV, जिसे Humvee या Hummer भी कहा जाता है। ये कार उस समय स्पॉट की गयी जब इसे अहमदाबाद से दमन ले जाय जा रहा था।

Indian Army

आपको बता दें कि इस Hummer को सेना के लिए ख़ास तौर से डिजाइन गया है। इसमें आपको आम कारों की तरह रूफ नहीं मिलेगी बल्कि इसमें तारपोलिन लगाई गई है, साथ ही इस कार में अच्छा ख़ासा ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया है जिससे ये कार किसी भी तरह के ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से चल सके। साथ ही इस कार में 5 लोगों के बैठने के लिए सीट्स दी गयी हैं। बता दें कि इस कार को आसानी हैलीकॉप्टर की मदद से कहीं भी ले जाया जा सकता है।

इस कार को बुलेटप्रूफ बनाया जाएगा जिससे इसपर किसी भी तरह की गोली-बारूद का असर ना हो सके साथ ही इसमें बैठे किसी भी व्यक्ति को किसी तरह की चोट ना आ सके। टेस्टिंग के दौरान आई नजर एलएसवी के पावर स्पेसिफिकेशन की अभी कोई पुख्ता जानकारी तो नहीं है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसका इंजन 187 तक की पवार जेनरेट कर सकता है साथ ही इसमें 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिल सकता है।

 

Indian Army
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned