scriptइस वजह से शानदार माइलेज देती हैं इस कार कंपनी की गाड़ियां, सामने आई टेक्नोलॉजी | maruti is way better than its competitor due to this engine | Patrika News

इस वजह से शानदार माइलेज देती हैं इस कार कंपनी की गाड़ियां, सामने आई टेक्नोलॉजी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2019 04:10:58 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

फ्यूल कम खपत हो इसके लिए कंपनियां तरह-तरह की टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है लेकिन फिलहाल मारुति की टेक्नोलॉजी सही साबित हो रही है और यही वजह है कि इनकी कारों का माइलेज काफी अच्छा है

ciaz-shvs-pic1.png

नई दिल्ली: हमारे यहां गाड़ियों के माइलेज पर आकर सारी बातें ठहर जाती हैं। लोग चाहते हैं कि कार हो या बाइक माइलेज शानदार होना चाहिए । यही वजह है कि आजकल कार कंपनियां ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जिससे गाड़ियों की फ्यूल की खपत को कम किया जा सके। इन सभी में मारुति का कारें लोगों को अपने माइलेज के चलते काफी पसंद आती है। माइलेज बढ़ाने और फ्यूल की खपत को कम करने के उद्देश्य मारुति ने स्मार्ट हाईब्रिड इंजन का निर्माण किया है आपको बता दें कि यह इंजन फ्यूल सेविंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

डीलरशिप पर पहुंची maruti s-presso, 30 सितंबर को है लॉन्चिंग

इस टेकनोलॉजी की वजह से बार-बार इंजन को ऑन-ऑफ करने पर भी फ्यूल नहीं जलता है। Maruti ने हाल ही में लॉन्च हुी अपनी कार XL6 में इसी इंजन का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा Ciaz, Ertiga, Baleno, S-Cross में भी इसी इंजन को इस्तेमाल किया गया है। कंपनी धीरे-धीरे इस टेक्नोलॉजी को अपनी बाकी कारों में देने का प्लान कर रही है। चलिए आपको बताते हैं यह स्मार्ट हाईब्रिड इंजन कैसे काम करता है।

नए अवतार में तहलका मचाएगी Maruti Vitara Brezza, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

 

maruti-suzuki-smarthybrid-02.jpg
मारुति सुजुकी के स्मार्ट हाईब्रिड इंजन में ISG मोटर (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर) और बैटरी का कॉम्बिनेश सिस्टम लगा हुआ है जिसकी वजह से ये न सिर्फ ईंधन की खपत कम करता है बल्कि पर्यावरण को भी साफ रखता है। रेडलाइट या कहीं पर गाड़ी रोकने की सूरत में गाड़ी का इंजन अपने आप बंद हो जाता है लेकिन जैसे ही गाड़ी को रेस देंगे और गाड़ी जब आगे बढ़ेगी तब इंजन ऑटोमैटिक ऑन हो जायेगा, इस पूरी प्रक्रिया में जब इंजन ऑन, तब फ्यूल का इस्तेमाल नहीं होगा। क्योंकि बैटरी और ISG मोटर इंजन को ऑन करेंगे।
मात्र 11990 रुपए में मिल रही है 10 लाख की कीमत वाली नई Triumph Bonneville, जानें पूरा ऑफर

maruti_mpv_xl6.jpg
इसके अलावा कार स्टॉप होने पर AC भी बंद हो जायेगा और केबिन के टेम्प्रेचर के बढ़ते ही इंजन और ac अपने आप स्टार्ट हो जायेगा। वही कार 3 मिनट तक बंद रहने पर इंजन ऑटोमैटिक स्टार्ट हो जाएगा जिससे कार के दूसरे फंक्शन काम करने लगेंगे। और आखिर में ब्रेक पैडल 3-4 बार दबाने से ब्रेक प्रेशर जनरेट होता है जिससे भी इंजन स्टार्ट होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो