scriptहर जगह नहीं मिलेगा हाई सिक्योरिटी नंबर और होलोग्राम, सिर्फ इस तरह के डीलर ही दे पाएंगे ये सर्विस | only authorised dealer can provide high security number plate | Patrika News

हर जगह नहीं मिलेगा हाई सिक्योरिटी नंबर और होलोग्राम, सिर्फ इस तरह के डीलर ही दे पाएंगे ये सर्विस

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2019 05:47:46 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

दिल्ली यातायात विभाग ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली के वाहन चालक गाड़ी के नंबर प्लेट और उसपर लगने वाले होलोग्राम स्टीकर अब सिर्फ मान्यता प्राप्त वाहन डीलर से ही लगवा पाएंगे।

high_sec.jpg

नई दिल्ली: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (HSRP) और होलोग्राम कारों में लगाना जरूरी होगा। लेकिन दिल्ली में ये नंबर हर जगह नहीं लगावाए जा सकेंगे । दरअसल केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के निर्देश पर दिल्ली यातायात विभाग ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली के वाहन चालक गाड़ी के नंबर प्लेट और उसपर लगने वाले होलोग्राम स्टीकर अब सिर्फ मान्यता प्राप्त वाहन डीलर से ही लगवा पाएंगे।

इसके लिए डीलर्स को होलोग्राम और नंबर प्लेट आधिकारिक उपकरण निर्माताओं से खरीदने के आदेश दिये गए हैं।

Dakar Rally 2020 : Tvs Sherco रैली फैक्ट्री टीम ने किया अपने स्कवॉड का ऐलान

1 अप्रैल से जरूरी है होलोग्राम और प्लेट-

आपको मालूम हो कि मंत्रालय ने 1 अप्रैल 2019 से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और होलोग्राम को कारों के लिए जरूरी कर दिया है। अप्रैल से खरीदी गई गाड़ियों में ये दोनो चीजें लगाने की जिम्मेदारी डीलर्स के ऊपर है।

सड़क और परिवहन मंत्रालय के आदेश अनुसार डीजल से चलने वाले वाहनों के नंबर प्लेट हल्के नारंगी रंग के बैकग्राउंड में होने चाहिए जबकि पेट्रोल और सीएनजी पर चलने वाले वाहनों के लिए हल्के नीले रंग के बैकग्राउंड होना जरूरी है। अन्य वाहनों के लिए ग्रे रंग के नंबरप्लेट बैकग्राउंड को प्राथमिकता दी गई है।

Ola ने सेल्फ ड्राइव सर्विस में रखा कदम, अब किराए पर लेकर खुद चला सकेंगे कार

वाहन के ईंधन के अनुसार कलर कोड आधारित नंबरप्लेट और होलोग्राम स्टीकर लगाने का काम तेज कर दिया गया है। वहां निर्माता कंपनियों को तीसरा रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाना होगा।

होलोग्राम स्टीकर को तीसरे रजिस्ट्रेशन प्लेट के रूप में वाहन के विंडशील्ड पर बाएं निचले कोने पर लगवाना अनिवार्य है। इस स्टीकर में वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, लेजर पिन संख्या, रजिस्ट्रेशन क्षेत्र, वाहन का चेसिस व इंजन संख्या से जुड़ी सभी जानकारी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो