scriptकल लॉन्च होगी Tata Nexon Electric, नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नोल़ॉजी से है लैस | tata nexon ev will launch tomorrow know the details | Patrika News

कल लॉन्च होगी Tata Nexon Electric, नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नोल़ॉजी से है लैस

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2020 11:10:13 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नोलॉजी से लैस है Tata Nexon EV
लंबे समय से हो रहा है इंतजार
कल होगी लॉन्च

tata nexon ev

tata nexon ev

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon Electric को लॉन्च करने को पूरी तरह से तैयार है। इस कार को 19 दिसंबर को पहली बार लोगों के सामने पेश किया गया था और अब ये कार मार्केट में दस्तक देने वाली है। यह कार हाल ही में लॉन्च हुई नेक्सन फेसलिफ्ट पर बेस्ड है। नेक्सॉन इलेक्टिक टाटा मोटर्स की पहली कार है, जिसमें कंपनी की नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। ये कार 28 जनवरी को लॉन्च होने वाली है।

इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की बात करें, तो यह तीन वेरियंट (XM, XZ+ XZ+ LUX) में उपलब्ध होगी। 20 जनवरी 2020 से इस कार की ऑफिशियल बुकिंग शुरू की जाएगी। 21 हजार रुपये टोकन अमाउंट के साथ बुक होने वाली इस कार की पहली झलक कंपनी ने दिसंबर में ही दिखा दी थी तब से लोग इसकी लॉन्चिंग डेट का इंतजार कर रहे थे ।

शुरू हुई Tata Altroz की डिलीवरी, पेट्रोल वेरिएंट ने जीता लोगों का दिल

बैटरी और पॉवर- Nexon में कंपनी ने इलेक्ट्रिक में 30.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 129hp की पावर और 245Nm पीक पावर देगा। लीथियम ऑयन से बनी इस बैटरी को IP67 रेटिंग मिली है, जिस पर पानी और धूल का असर नहीं होता। वहीं बैटरी पैक में लिक्विड कूलिंग फीचर मिलेगा, ताकि गर्म तापमान में भी बेहतर परफॉरमेंस मिले।

टाटा की यह एसयूवी मात्र 4.6 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। वहीं 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की स्पीड पकड़ने में मात्र 10 सेकंड लेती है। फास्ट चार्जर से ये कार एक घंटे में 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाएगी। वहीं डर्ड एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में इसे 8-9 घंटे का समय लगेगा। हिल असिस्ट फंक्शन और एनर्जी रिजेनरेटिव फीचर्स के साथ आएगी। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वॉरंटी देगा।

Budget 2020 : ऑटोमोबाइल सेक्टर को बजट से हैं ये उम्मीदें

कंपनी का दावा है कि इस कार के इलेक्ट्रिक मोटर को 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्ट किया गया है। Tata Nexon EV का ग्राउंड क्लीरेंस 205 एमएम का होगा

लुक और फीचर्स – इसका लुक काफी हद तक स्टैंडर्ड नेक्सॉन जैसा है

दो वेरियंट में लॉन्च होगी ये कार-

नेक्सॉन इलेक्ट्रिक तीन वेरियंट (XM, XZ+ और XZ+ Lux) में आएगी। टॉप वेरियंट में एलईडी डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक फुल-एलईडी हेडलैम्प, पावर फोल्डिंग विंग मिरर्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, पावर सनरूफ, स्मार्ट की और वीयरेबल की के साथ पुश-बटन स्टार्ट, हार्मन का इन्फोनमेंट सिस्टम, रियर व्यू कैमरा, पार्क असिस्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और वॉइस कमांड के साथ टाटा का कनेक्ट नेक्स्ट कनेक्टिविटी सूट जैसे फीचर्स मिलेंगे।

सेफ्टी फीचर्स से लैस है ये कार – इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और कैमरा, सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे।

कीमत- कीमत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि इसकी कीमत 15 से 17 लाख रुपये होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो