scriptMaruti और Tata के बाद अब toyota ने किया डीजल कारें न बनाने का ऐलान, जानें क्या है वजह | Toyota Will Not Manufacture small diesel cars in india | Patrika News
कार रिव्‍यूज

Maruti और Tata के बाद अब toyota ने किया डीजल कारें न बनाने का ऐलान, जानें क्या है वजह

कंपनी की पूरी बिक्री में 85 फीसदी हिस्सेदारी डीजल गाड़ियों की है। जनवरी-सितंबर 2019 के बीच टोयोटा ने 99,979 गाड़ियां बेची हैं।

नई दिल्लीNov 20, 2019 / 01:50 pm

Pragati Bajpai

toyota-corolla-altis.jpg

नई दिल्ली: देश की सबसे भरोसेमंद ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति ने इस साल डीजल कारें न बनाने का ऐलान कर पूरे देश में खलबली मचा दी थी, मारुति के बाद टाटा मोटर्स ने भी कमोबेस वैसा ही कदम उठाया । अब जापान की मशहूर ऑटो मोबाइल कंपनी Toyota ने छोटी डीजल कारें न बनाने का फैसला किया है। कंपनी भारत में BS-VI इमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद छोटी डीजल कारों की बिक्री बंद करने की तैयारी में है। हालांकि कंपनी की पहचान मानी जाने वाली इनोवा (Innova) और फॉर्च्यूनर (Fortuner) जैसी बड़ी यूटिलिटी वीइकल्स में डीजल फ्यूल ऑप्शंस जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें- 15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियों के लिए प्लांट लगाएंगी टोयोटा और मारुति, जाने आपको कैसे होगा फायदा

छोटी डीजल कारों का निर्माण होगा बंद-

टोयोटा फिलहाल अपनी छोटी कारों Toyota Etios , liva, Corolla Altis और Etios cross में 1.3 लीटर का डीजल इंजन के साथ आती है। लेकिन अब कंपनी BS-VI इमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद कंपनी इसका निर्माण बंद करने वाली है। टोयोटा, भारत में किर्लोस्कर ग्रुप के साथ बनाए गए ज्वाइंट वेंचर (संयुक्त उपक्रम) टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के जरिए ऑपरेट करती है। आपको बता दें कि etios के बंद होने की खबरें पहले से मार्केट में हैं वहीं Corolla Altis के डीजल वेरियंट को BS VI इमिशन स्टैंडर्ड ट्रांजिशन के साथ अपडेट करने पर कॉस्ट काफी बढ़ जाएगी जो व्यवहारिक नहीं होगा इसीलिए कंपनी इस वेरिएंट के निर्माण को भी बंद करने का प्लान कर रही है।

हालांकि इस बारे में बात करने पर कंपनी के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर एन राजा ने बताया, ‘हमें अब भी डीजल वेरियंट्स की डिमांड देखने को मिल रही है और फ्यूचर टेक्नोलॉजी के आने तक हम इनकी मैन्युफैक्चरिंग जारी रखेंगे।’

Toyota की नई SUV Raize ने मार्केट में रखा कदम, फीचर्स से लेकर कीमत तक जानें सबकुछ

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कंपनी की पूरी बिक्री में 85 फीसदी हिस्सेदारी डीजल गाड़ियों की है। जनवरी-सितंबर 2019 के बीच टोयोटा ने 99,979 गाड़ियां बेची हैं। लेकिन, कंपनी की 60 फीसदी से ज्यादा सेल्स यूटिलिटी वीइकल्स इनोवा और फॉर्च्यूनर से आई है,और इन गाड़ियों के डीजल फ्यूल ऑप्शंस बनाना कंपनी जारी रखेगी।

Home / Automobile / Car Reviews / Maruti और Tata के बाद अब toyota ने किया डीजल कारें न बनाने का ऐलान, जानें क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो