script15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियों के लिए प्लांट लगाएंगी Toyota और Maruti, जानें आपको कैसे होगा फायदा | Maruti and toyota will start recycling plant for old vehicles | Patrika News

15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियों के लिए प्लांट लगाएंगी Toyota और Maruti, जानें आपको कैसे होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2019 12:46:14 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बढ़ते प्रदूषण के लिए सरकार वाहनों के लिए स्क्रैप पॉलिसी लाने वाली है और सरकार की नीति आने से पहले ही कंपनियों ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है।

old_car.jpg

नई दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार कबाड़ नीति पर काम कर रही है। और इसके लिए कई ऑटोमोबाइल कंपनियां भी कदम उठा रही है। सरकार की कबाड़ नीति को देखते हुए दिग्गज कार निर्माता कंपनियां भी सरकार के समर्थन में आगे आई हैं।

Maruti और Toyota मिलकर लगाएंगी प्लांट्स-

मारूति सुजुकी ( Maruti Suzuki) ने पुराने वाहनों को कबाड़ करने के लिए टोयोटा ( Toyota ) के साथ मिलकर प्लांट लगाने की योजना बनाई है। मारुति ने इसके लिए टोयोटा सब्सिडियरी कंपनी तूशो ( Tsusho) से करार किया है। आपको बता दें कि तूशो वाहनों को तोड़ने काम करती है और साथ ही उनके पार्टस को कबाड़ में बिक्री के लिए उपलब्ध करायगी।

कार उड़ाने वाले रोहित शेट्टी ने खरीदी करोड़ों की कार, फीचर्स भी हैं शानदार

इस वेंचर का नाम Maruti Suzuki Toyotsu India Pvt Ltd (MSTI) होगा, और इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी मारुति की होगी। खबर ये भी है कि दोनों कंपनियों का ये प्लांट नोएडा में बनाया जाएगा।

सीधे कस्टमर्स से होगी डील-

आपको मालूम हो कि Maruti और Toyota इसके लिए गाड़ियां सीधे कस्टमर्स और डीलर्स से खरीदेंगी। इसके अलावा ध्यान देने वाली बात ये है कि MSTI खत्म होने की कगार पर पहुंच चुकी गाड़ियों को खरीदेगी और उन्हें डिसमेंटल करेगी। डिस्मेंटल के प्रोसेस में इंटरनेशनल और इंडियन रूल्स को फॉलो करते हुए कंप्लीट सॉलिड और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के हिसाब से ये पूरा प्रोसेस करेगी। नोएडा प्लांट्स पर हर महीने 2000 गाड़ियों को डिसमेंटल किया जाएगा।

नई Honda City की बुकिंग हुई शुरू, जानें कब होगी लॉन्च

vehicles-scrapping-india.jpg

पर्यावरण के लिए उठाया जाएगा कदम- MSI मैनेजिंग डायरेक्टर व CEO केनिची आयुकावा ने कहा कि MSTI ज्वॉइंट वेंचर के जरिए हमारा उद्देश्य रिसाइकिलिंग को प्रमोट करना और रिसोर्स ऑप्टिमाइजेशन व कंजर्वेशन को सपोर्ट करना है। इस प्रोसेस से न सिर्फ पर्यावरण को बेहतर बनाया जा सकेगा बल्कि सड़के भी ज्यादा सुरक्षित होंगी।

टोयोटा का कहना है कि वो मारुति के साथ मिलकर भारत में ऐसे ही और भी प्लांट्स खोलना चाहती है।

movex ने लॉन्च किया शानदार हेलमेट, कीमत भी है बेहद कम

महिन्द्रा ने भी लगाया है रिसाइकिल प्लांट- आपको बता दें कि मारुति से पहले महिन्द्रा एंड महिंद्रा ने ग्रेटर नोएडा में कबाड़ की गाड़ियों को ठिकाने लगाने के लिए रिसाइकल प्लांट लगाने की घोषणा की है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ये प्लांट अपनी सब्सिडियरी कंपनी महिंद्रा असेलो के जरिये लगाने का प्लान बनाया है और इसके लिए पब्लिक सेक्टर की कंपनी एमएसटीसी के साथ गठजोड़ किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो