scriptस्टालिन ने केंद्र से चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान शुरू करने का किया आग्रह | stalin urges center to start direct flight between chennai and tokyo | Patrika News
चेन्नई

स्टालिन ने केंद्र से चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान शुरू करने का किया आग्रह

-केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखा पत्र
-कहा, सीधी उड़ान की कमी से लगता है दोगुना समय

चेन्नईJun 01, 2023 / 06:46 pm

Santosh Tiwari

स्टालिन ने केंद्र से चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान शुरू करने का किया आग्रह

स्टालिन ने केंद्र से चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान शुरू करने का किया आग्रह

चेन्नई.

मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से टोक्यो और चेन्नई के बीच सीधी उड़ान कनेक्टिविटी को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने और सिंगापुर और मदुरै के बीच उड़ानों की संख्या बढ़ाने और प्राथमिकता के आधार पर कम से कम एक दैनिक सेवा के लिए कहा है।केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखे अपने पत्र में स्टालिन ने चेन्नई में निसान, तोशिबा, यामाहा, कोमात्सु, मित्सुबिशी और हिताची जैसे कई बड़े जापानी समूहों की विनिर्माण सुविधाओं की उपस्थिति का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि जापान की सबसे बड़ी एयरलाइन ऑल निप्पॉन एयरवेज द्वारा अक्टूबर 2019 में चेन्नई टोक्यो के बीच सीधी उड़ान शुरू की गई थी। इसे कोविड-19 महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था और सेवा फिर से शुरू नहीं की गई है।
यह इंगित करते हुए कि जापान-भारत निवेश संवर्धन साझेदारी कार्यक्रम के तहत भारत में स्थापित 12 औद्योगिक टाउनशिप में से तीन तमिलनाडु में थे, मुख्यमंत्री ने कहा कि सीधी उड़ान की कमी से चेन्नई से टोक्यो के बीच यात्रा में लगने वाला समय दोगुना हो गया है। यह करीब 7 घंटे हो गया है।इस संबंध में जापानी व्यापार समुदाय और जापान में रहने वाले तमिल प्रवासियों के लगातार अनुरोधों और जनवरी 2024 में चेन्नई में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का हवाला देते हुए स्टालिन ने मंत्री सिंधिया से अनुरोध किया कि वे नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों को चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दें।
यह कहते हुए कि सिंगापुर में तमिल मूल के लगभग चार लाख लोगों की एक बड़ी आबादी है, जो अपने मूल तमिलनाडु से जुड़े हुए हैं, स्टालिन ने कहा कि कई लोग राज्य के दक्षिणी जिलों से रोजगार के लिए सिंगापुर की यात्रा करते हैं। बावजूद इसके सिंगापुर और मदुरै के बीच केवल त्रि-साप्ताहिक उड़ान है जबकि सिंगापुर से चेन्नई और तिरुचिरापल्ली के लिए कई उड़ानें हैं।कोयंबत्तूर से दैनिक उड़ान है।
उन्होंने कहा कि सिंगापुर और मदुरै के बीच अधिक उड़ान सेवाओं का मुद्दा सिंगापुर सरकार के गृह मामलों के मंत्री के शनमुघम द्वारा उठाया गया था जब वह मुझसे मिले थे। इसी तरह का अनुरोध सिंगापुर में प्रवासी तमिलों के कई सदस्यों द्वारा भी किया गया था। मैं आभारी रहूंगा अगर सिंगापुर और मदुरै के बीच अधिक उड़ानों को संचालित करने की अनुमति देने के अनुरोध पर अनुकूल रूप से विचार किया जाता है।

Home / Chennai / स्टालिन ने केंद्र से चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान शुरू करने का किया आग्रह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो