scriptटीबी अस्पताल परिसर में बन रहा नया सिविल अस्पताल, 11.34 करोड़ खर्च कर दो मंजिला बनेगा | Patrika News
छतरपुर

टीबी अस्पताल परिसर में बन रहा नया सिविल अस्पताल, 11.34 करोड़ खर्च कर दो मंजिला बनेगा

सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र का उन्नयन करके सिविल अस्पताल बनाने को मंजूरी दी है। उन्नयन के बाद शासन ने 2 मंजिला भवन निर्माण एवं उपकरणों की खरीदी के लिए 19 करोड़ 36 लाख 87 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी करते हुए नए भवन निर्माण एवं उपकरण खरीदी के निर्देश दिए

छतरपुरJul 08, 2024 / 10:45 am

Dharmendra Singh

civil hospital

सिविल अस्पताल निर्माणाधीन भवन

छतरपुर/ नौगांव. नौगांव में सिविल अस्पताल का भवन टीबी अस्पताल परिसर में बनाया जाएगा। 11 करोड़ 34 लाख की लागत से दो मंजिला सिविल अस्पताल भवन बनकर तैयार होगा। टेंडर प्रक्रिया के बाद निर्माण कार्य शुरू भी हो चुका है। भवन का स्ट्रक्चर सामने से लगभग तैयार हो गया है। पीछे कॉलम बनने के बाद दीवार बनाने की काम चल रहा है।

सिविल अस्पताल का दर्जा


शासन ने नौगांव के सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र का उन्नयन करके सिविल अस्पताल बनाने को मंजूरी दी है। उन्नयन के बाद शासन ने 2 मंजिला भवन निर्माण एवं उपकरणों की खरीदी के लिए 19 करोड़ 36 लाख 87 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी करते हुए नए भवन निर्माण एवं उपकरण खरीदी के निर्देश दिए थे। शासन ने भवन निर्माण एवं उपकरण खरीदी के लिए मध्यप्रदेश भवन विकास निगम को एजेंसी नियुक्त किया। जिसमें 11 करोड़ 34 लाख 86 हजार रुपए से भवन का निर्माण होगा, उपकरण खरीदी के लिए 7 करोड़ 93 लाख 87 हजार एवं फर्नीचर के लिए 8 लाख 14 हजार रुपए के बजट का ठेका दे दिया गया है।

ये बढ़ेगी सुविधाएं


सिविल अस्पताल भवन में ऑपरेशन थिएटर के साथ गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव के लिए लेबर रूम का निर्माण किया जाएगा। नवजात शिशुओं के इलाज के लिए न्यू बोर्न यूनिट बनाई जाएगी। साथ ही मेटरनिटी, सर्जिकल इंटेंसिव केयर यूनिट, मेडिकल,डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ रूम के साथ स्टोर रूम का निर्माण होगा।आउटडोर मरीजों की जांच के लिए ओपीडी के साथ ब्लड,शुगर, खून,पेशाब की जांच के लिए पैथोलॉजी भी होगी।

मेडिकल स्टॉफ भी बढ़ेगा


इस सिविल अस्पताल में 9 विशेषज्ञ डॉक्टर, 5 मेडिकल ऑफिसर,एक दंत रोग विशेषज्ञ, 2मेट्रन, 50 स्टाफ नर्स,1 नेत्र सहायक, 2 लैब टेक्नीशियन,1 रेडियोग्राफर, 4 फार्मासिस्ट ग्रेड-2 व 3 लेबोरेटरी अटेंडेंट,4 वार्ड बॉय,4 ड्रेसर सहित कुल 104 पद स्वीकृत होने के बाद भरे जाएंगे।

इनका कहना है


18 महीने में कंपलीट करने का समय भवन बनना है। फस्र्ट फ्लोर तैयार हो गया है। सेंकड फ्लोर का काम चल रहा है।
डॉ. रविंद्र पटेल, बीएमओ, नौगांव

Hindi News/ Chhatarpur / टीबी अस्पताल परिसर में बन रहा नया सिविल अस्पताल, 11.34 करोड़ खर्च कर दो मंजिला बनेगा

ट्रेंडिंग वीडियो