scriptग्रामीण इलाके के खराब हैंडपंपों का नहीं हो रहा सुधार, लोग परेशान | Faulty hand pumps in rural areas are not being repaired, people are upset | Patrika News
छतरपुर

ग्रामीण इलाके के खराब हैंडपंपों का नहीं हो रहा सुधार, लोग परेशान

जिले के ग्रामीण अंचलों में लगे हैंडपंपों के खराब होने के कारण यहां के रहवासियों की समस्या और बढ़ गई है। जिले के कई ऐसे गांव हैं, जहां के हैंडपंप खराब पड़े हैं और शिकायत के बावजूद इनमें सुधार नहीं किया जा रहा है।

छतरपुरMay 19, 2024 / 11:04 am

Dharmendra Singh

water crisis

खराब पड़ा हैंडपंप

छतरपुर. इन दिनों समूचे जिले में पड़ रही भीषण गर्मी से तमाम तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं। इसी बीच जिले के ग्रामीण अंचलों में लगे हैंडपंपों के खराब होने के कारण यहां के रहवासियों की समस्या और बढ़ गई है। जिले के कई ऐसे गांव हैं, जहां के हैंडपंप खराब पड़े हैं और शिकायत के बावजूद इनमें सुधार नहीं किया जा रहा है। हालांकि पीएचई विभाग का दावा है कि शिकायत मिलते ही हैंडपंपों में सुधार कराया जा रहा है।

कंट्रोल रुम में शिकायत पर भी सुनवाई नहीं


जिला मुख्यालय से सटे ग्राम बगौता के लगभग सभी हैंडपंप खराब पड़े हैं। ग्रामीणों ने बताया कि वे हैंडपंपों के सुधार हेतु जिला मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम सहित अधिकारियों को इस समस्या से अवगत करा चुके हैं बावजूद इसके आज तक हैंडपंपों में सुधार नहीं हो सका है। इसी तरह राजनगर क्षेत्र के ग्राम टिकरी से भी हैंडपंपों के खराब होने की जानकारी मिली है। यहां के ग्रामीण भी हैंडपंप खराब होने के कारण जलसंकट से जूझ रहे हैं। टिकरी के ग्रामीण अपनी समस्या अधिकारियों को बता चुके हैं लेकिन समस्या आज भी जस की तस बनी हुई है।

खराब हैंडपंप सुधरवाने के लिए बनाया गया है कंट्रोल रुम


गौरतलब है कि कलेक्टर संदीप जी आर के निर्देश पर जिला पंचायत कार्यालय में खराब हैंडपंपों की शिकायत हेतु कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका नंबर 07682-259929 है। उक्त हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन जिले भर से डेढ़ दर्जन के आसपास शिकायतें प्राप्त हो रही हैं लेकिन शिकायत लिए जाने के बाद उनका निराकरण न होने से लोग मायूस हो जाते हैं। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण अंचलों में हैंडपंपों खराब होने के कारण ग्रामीणों को तपती दोपहर में दूर-दराज के कुंओं से पानी ढोना पड़ रहा है। दैनिक उपयोग के अलावा लोगों को अपने मवेशियों के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है, ऐसे में हैंडपंप खराब होना ग्रामीणों के लिए एक बड़ी समस्या है।

इनका कहना है


हैंडपंप खराब होने की शिकायत मिलने के अगले दिन ही सुधार कार्य कराया जा रहा है। जिन स्थानों पर जलस्तर कम हो गया है, वहां पाइप डलवाए जा रहे हैं। अधिक जल स्तर कम होने की स्थिति में हम सबमर्सिबल की व्यवस्था करवा रहे हैं।
संजय कुमरे, कार्यपालन यंत्री, पीएचई विभाग, छतरपुर

Hindi News/ Chhatarpur / ग्रामीण इलाके के खराब हैंडपंपों का नहीं हो रहा सुधार, लोग परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो