scriptग्रामीण पर्यटन को बढावा देने उत्तराखंड का मध्यप्रदेश की टीम ने किया भ्रमण, आंचलिक पर्यटन और संस्कृति का हो रहा संगम | To promote rural tourism, a team from Madhya Pradesh visited Uttarakhand, a confluence of regional tourism and culture is taking place. To promote rural tourism, a team from Madhya Pradesh visited Uttarakhand, a confluence of regional tourism and culture is taking place. | Patrika News
छतरपुर

ग्रामीण पर्यटन को बढावा देने उत्तराखंड का मध्यप्रदेश की टीम ने किया भ्रमण, आंचलिक पर्यटन और संस्कृति का हो रहा संगम

ग्रामीण पर्यटन पर काम कर रहे लोग एक-दूसरे के राज्य में पर्यटन स्थलों की सैर कर एक दूसरे से आइडिया शेयर कर सांस्कृतिक संगम कर रहे हैं।

छतरपुरMay 19, 2024 / 05:19 pm

Dharmendra Singh

tourism village

मध्यप्रदेश की टीम का नेतृत्व कर रहे कीर्तिवर्धन सिंह बघेल

छतरपुर. भारत सरकार ग्रामीण पर्यटन को बढ़ाने के लिए टूरिज्य शेयरिंग करा रही है। इस योजना के तहत ग्रामीण पर्यटन पर काम कर रहे लोग एक-दूसरे के राज्य में पर्यटन स्थलों की सैर कर एक दूसरे से आइडिया शेयर कर सांस्कृतिक संगम कर रहे हैं। इसी योजना के तहत मध्यप्रदेश की टीम इन दिनों उत्तराखंड के विलेज टूरिज्म ट्रिप पर है। इस ट्रिप में मध्यप्रदेश से कीर्तिवर्धन सिंह बघेल नेतृत्व कर रहे हैं। जिससे ग्रामीण पर्यटन स्थलो का भ्रमण कर अनुभवो को शेयर कर पर्यटन को बढाया जा सके।

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड ने भी बनाई है योजना

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के साथ कार्य कर रही संस्था बुंदेली कल्चर एंड एडवेंचर क्लब सोसायटी इसी प्रोजेक्ट पर कार्य करती है जो प्रशासनिक ओहदे से जुड़े लोगों की विजिट एक ऐसे अंचल में कराती है जहां पर्यटन की असीम संभावनाएं होती हैं और उसे उन्नत बनाने पर जोर दिया जाता है। मध्यप्रदेश सरकार ने भी यह जानने के लिए कि किसी अन्य राज्य में ग्रामीण पर्यटन को लेकर किस तरह कार्य किया जा रहा है उसका अध्ययन किया जाए और वहां से सीखकर कैसे यहां के पर्यटन को बेहतर बनाया जा सकता है इस योजना की संकल्पना तैयार की है। विशेष रूप से पुरस्कृत राज्य को इस दौरे में अग्रणी भूमिका निभाने का मौका मिलता है और इसी के तहत चयनित टीम वर्तमान में उत्तराखंड का दौरा कर रही है। जिसमें मध्यप्रदेश से कीर्तिवर्धन सिंह बघेल प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने उत्तराखंड के चयनित ग्रामीण पर्यटक स्थल का हाल ही में भ्रमण किया जिसमें उनके साथ अनुभवों और खूबसूरत दृश्यों को सहेजने के लिए विराज तिवारी भी मौजूद रहे।

मध्यप्रदेश के सभी अंचलों में चिंहित किए गए हैं गांव

पर्यटन को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए भारत सरकार निरंतर कार्य कर रही है। पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा खास तौर पर ग्रामीण अंचलों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं लागू की जा रही हैं। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा रिस्पांसिबल टूरिस्ट मिशन के अंतर्गत ग्रामीण पर्यटन परियोजना का क्रियान्वयन सांस्कृतिक अनुभव के आधार पर बघेलखंड, बुंदेलखंड, चंबल, मालवा, निमाड़, महाकौशल में प्रचलित पर्यटन स्थलों के समीप 100 ग्रामों में किया जा रहा है। इन ग्रामों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होम स्टे आदि भी तैयार किए जा रहे हैं।

पूरे देश में 795 ग्राम पर्यटन के लिए हैं चिंहित

वर्तमान में पूरे भारत में 795 गांव ग्रामीण पर्यटन के लिए चुने गए हैं जिसमें 35 गांव का चयन गोल्ड कैटेगिरी में हुआ था और पांच ग्रामों को सम्मानित किया गया है। गत वर्ष मध्यप्रदेश के मड़ला ग्राम का चयन इसमें किया गया था। 2023 में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की बेस्ट टूरिस्ट विलेज प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के खोखरा ग्राम के साथ मड़ला ने प्रथम स्थान प्राप्त कर समूचे बुंदेलखंड का नाम रोशन किया था। केंद्र सरकार पर्यटन विभाग की योजना के तहत 7 दिसंबर को मड़ला पर्यटक ग्राम में बुंदेली विरासत रिसॉर्ट के उद्घाटन में सात राज्यों के चयनित पर्यटकों ने शिरकत की थी। यह दल सात राज्यों के चयनित ग्रामों का दौरा कर रहा था, जिसमें मध्यप्रदेश मड़ला ग्राम शामिल था।

Hindi News/ Chhatarpur / ग्रामीण पर्यटन को बढावा देने उत्तराखंड का मध्यप्रदेश की टीम ने किया भ्रमण, आंचलिक पर्यटन और संस्कृति का हो रहा संगम

ट्रेंडिंग वीडियो