scriptकुल्हाड़ी लेकर घूम रहा था दिनेश, परिवार पड़ गया झाडफ़ूक में, समय रहते होता उपचार तो बच जाती नौ जानें | Patrika News
छिंदवाड़ा

कुल्हाड़ी लेकर घूम रहा था दिनेश, परिवार पड़ गया झाडफ़ूक में, समय रहते होता उपचार तो बच जाती नौ जानें

अपने परिवार के आठ लोगों की हत्या कर आरोपी दिनेश ने लगा ली थी फांसी, माहुलझिर थाना के ग्राम बोदलकछार में घटित हुआ था हत्याकांड

छिंदवाड़ाMay 31, 2024 / 02:28 pm

Jitendra Singh Rajput

bodalkhachhar

bodalkhachhar

छिंदवाड़ा. 21 मई को शादी के बाद से आरोपी दिनेश उर्फ भूरा सुईयाम मानसिक बीमार हो गया था। बोदलकछार में दिनेश रविवार की रात को अपने बड़े पिता कल्लू सिंह सुईयाम के घर कुल्हाड़ी लेकर पहुंचा था। परिवार के लोग घर के आंगन में सो रहे थे इस दौरान कुत्ते के भौकने पर कल्लू सिंह उठ गए तथा दिनेश को टोका कि वह यहां कुल्हाड़ी लेकर क्यों घूम रहा है। जिसके बाद वह वहां से चला गया था।
इस बात की जानकारी कल्लू सिंह ने दिनेश के बड़े भाई श्रवण सुईयाम को दी थी। परिवार के लोगों ने मानसिक बीमार होने पर उसका डॉक्टर से उपचार कराने के बजाए किसी पंडा को झाडफ़ूक के लिए घर बुलाया था, सोमवार को दिन भर झाडफ़ूक में परिवार लगा रहा था। समय रहते अगर दिनेश का उपचार हो जाता तो इस हत्याकांड को रोका जा सकता था तथा नौ जानें बचाई जा सकती थी।
आरोपी ने मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात कमरे में पत्नी तथा घर के बाहर सो रहे भाई, भाभी, मां, बहन व तीन छोटे बच्चों पर कुल्हाड़ी से हमला कर मौत के घाट उतारा तथा बाजू वाले घर में बड़े पिता कल्लू सिंह के घर में उनके पोते पर कुल्हाड़ी से हमला कर घायल कर दिया था। जिसके बाद वहां से भागकर आरोपी ने घर के समीप आवंला के पेड़ पर फांसी लगातार आत्महत्या कर ली थी।
  • बोदलकछार में तैनात है पुलिस बल
    पुलिस अधिकारियों ने इस हत्याकांडके बाद से ग्राम बोदलकछार में मोर्चा संभाला हुआ है। बुधवार की शाम को सभी नौ शव को दफन करने के बाद भी पुलिस की एक टीम तैनात रही थी। गुरुवार को भी एक एएसआई, दो आरक्षक व एक महिला आरक्षक मौके पर तैनात किए गए है। माहुलझिर थाना प्रभारी एसआई रविंद्र पवार, प्रधान आरक्षक नरेश, आरक्षक गजेंद्र पंद्राम ने बोदलकछार में गश्त की तथा घटना स्थल पर पहुंचकर प्रकरण की जांच की थी।
  • पीएम रिपोर्ट में कुल्हाड़ी के हमले से मौत
    पुलिस ने आरोपी समेत नौ लोगों का तामिया में पोस्टमार्टम बुधवार को कराया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आठ लोगों की मौत का कारण गले पर कुल्हाड़ी से हमले से होना पाया गया वहीं आरोपी दिनेश की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में फांसी लगाने से मौत होना सामने आया है। दिनेश की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शराब का सेवन करना नहीं आया है।
  • नागपुर में जारी है घायल इशु का उपचार
    बुधवार को घायल इशु सुईयाम का उपचार शहर के प्राइवेट अस्पताल में चल रहा था जिसे दोपहर को नागपुर रेफर किया गया था। बताया जा रहा है कि कुल्हाड़ी के हमले से इशु के जबड़े की हड्डी टूट गई जिसके कारण दोनों दाड़ को उखाड़ा गया है। खून के अंदर जाने से छाती में जम गया है। शुक्रवार को सर्जरी की जानी है। घायल इशु के मामा नारायण प्रसाद उइके नागपुर में उपचार करवा रहे है शासन से पचास हजार रुपए मदद मिली है लेकिन डेढ़ लाख रुपए खर्च हो चुका है।
  • एक्सपर्ट व्यू
    मरीज में मानसिक विकृति होती है तो इसे पहले से ध्यान देकर पहचाना जा सकता है। मानसिक बीमारियां जैसे की फिजोफेनिया, बायोपोलमिसऑडर, ब्रिफसाइकोडिसऑडर है जिसे समय पर पहचान कर उपचार कराने से मरीज ठीक हो जाता है। मानसिक रोगी में ऐसे लक्षण जैसे कि वह मानसिक कमजोर होने लगता है, उसे लगता है कि घर वाले उसे मार डालेंगे, भ्रम होना, कानो में आवाज आना है। उन्हें कानों में आवाज आती है जो बोलती है कि यह नुकसान कर सकता है। उसे लगता है कि सब उसके दुश्मन है जो कि उस पर हमला कर सकते है। मानसिक विकृति की कुछ निशानिया है जिसमें नींद कम हो जाना, अकेलापन अच्छा लगना, खुद का ध्यान नहीं रखना, नहाना छोड़ देना, अकेले में बात करना है। इन लक्षणों के सात से आठ दिन पर पाए जाने पर मानसिक विकृति होती है जिसका उपचार समय पर कराने पर मरीज को ठीक किया जा सकता है। उस मरीज की झाडफ़ूक करने की जगह अगर मानसिक डॉक्टर को दिखाते तो 100 प्रतिशत उसे व उसके परिवार को बचाया जा सकता था। ऐसे मानसिक विकृति वाले रोगी को नहीं मालूम रहता है कि वह क्या कर रहा है, कुछ घंटों बाद उन्हें जब उनके किए कार्य की जानकारी लगती है फिर वह पक्षतावा करते हुए आत्महत्या जैसे कदम उठाते है। वह समझाने से नहीं समझते है उनके दिमाग में केमिकल बढ़ जाता है जो सहीं समय पर दवाईयों से ठीक भी हो जाता है।
    डॉ तुषार तल्हान, मनोचिकित्सक, मेडिकल कॉलेज

Hindi News/ Chhindwara / कुल्हाड़ी लेकर घूम रहा था दिनेश, परिवार पड़ गया झाडफ़ूक में, समय रहते होता उपचार तो बच जाती नौ जानें

ट्रेंडिंग वीडियो