scriptसडक़ों पर बढ़ते ट्रैफिक ने बढ़ाई चिंता, प्रतिदिन सडक़ हादसे में हो रही मौत | Patrika News
छिंदवाड़ा

सडक़ों पर बढ़ते ट्रैफिक ने बढ़ाई चिंता, प्रतिदिन सडक़ हादसे में हो रही मौत

सडक़ सुरक्षा समिति के सुझाव व कार्ययोजना नहीं रोक पा रहे हादसे, एक माह में बढ़ गए सडक़ हादसे

छिंदवाड़ाJun 15, 2024 / 05:26 pm

Jitendra Singh Rajput

bus

bus

छिंदवाड़ा. जिले में सडक़ हादसों का ग्राफ कम नहीं हो रहा है जिले की प्रमुख सडक़ों के साथ ही शहर व आसपास सडक़ों पर सडक़ हादसे सामने आ रहे है जिन्हें कम करने कोई उपयुक्त कार्ययोजना अत तक नहीं बन पाई है। सडक़ों पर लगातार बढ़ रहा टै्रफिक भी सडक़ हादसों का एक कारण बन रहा है। सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक में रखे गए सुझाव पर अमल नहीं किया गया है बल्कि यह सुझाव सडक़ हादसों को कम करने दिए गए थे। वर्तमान में सडक़ हादसों को कम करने यातायात पुलिस शहर के चौक चौराहों पर वाहनों की जांच कर चालानी कार्रवाई प्रतिदिन कर रही है जबकि ऐसी कार्रवाई शहरी क्षेत्र के बाहर व सभी थाना स्तर पर प्रतिदिन होनी चाहिए।
  • पिछले तीस दिनों में 39 की मौत
  • जिले में सडक़ हादसों में मौत का सबसे बड़ा कारण वाहनों का तेज गति से चलना व बाइक सवारों का हेलमेट नहीं पहनना है। पिछले तीस दिनों की बात की जाए जिले में सडक़ हादसों में 39 लोगों की मौत हुई है जिसमें 90 प्रतिशत लोग बाइक सवार है। हेलमेट नहीं लगाने से सिर पर गंभीर चोट लगने से मौत होती है लेकिन हेलमेट को लेकर लोग लापरवाही बरतते है।
  • इन कार्यों पर बनाई गई थी रूपरेखा
  • नरसिंहपुर मार्ग पर रम्बल स्ट्रिप बनाने, रोड मार्किंग, मीडियन लाइन, साइड लाइन, जेब्रा क्रासिंग, स्टॉप लाइन बनाने, रिंग रोड पर रोहना गुरैया मार्ग और रिंग रोड अतरवाड़ा में रोटरी निर्माण करने, एनएच 547 हर्रई व 347 सिवनी मार्ग पर रोड मार्किंग व सांकेतिक बोर्ड लगाने, रिंग रोड की रोटरियों पर झाडिय़ों की छटाई कराकर रोड दृश्यता बढ़ाने, परासिया में पॉलीटेक्नीकल कॉलेज के सामने, बायपास रोड, पेंचव्हेली कॉलेज रोड और ढाना स्कूल परासिया से छिंदवाड़ा मार्ग पर स्पीड ब्रेकर व सांकेतिक बोर्ड लगान की रूपरेखा सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक में बनाई गई थी।
  • आठ ब्लैक स्पॉट चिंंहित, नए सर्वे की आवश्यकता
  • जिले में सिवनी मार्ग पर चार तथा नागपुर मार्ग पर चार ब्लैक स्पॉट है जो कि नियमों के तहत बनाए गए है। ब्लैक स्पॉट की गाइड लाइन के अनुसार जिस स्थान पर एक वर्ष में पांच सौ मीटर में पांच की मौत या 10 गंभीर दुर्घटनाएं होती है तो वह ब्लैक स्पॉट बन जाता है। जिले में सडक़ हादसों के नए स्थान सामने आने पर नए सिरे से सर्वे की बात की जा रही है, जिसको लेकर यातायात पुलिस ने सर्वे की कार्ययोजना बनाई थी जो ठंडे बस्ते में है।
  • इनका कहना है।
  • यातायात पुलिस चालानी कार्रवाई प्रतिदिन कर रही है, उसके साथ लोगों को जागरूक करने का कार्य भी करती है। वर्तमान मे जो भी सडक़ हादसे हो रहे है तथा मौत हो रही है वह हेलमेट नहीं पहनने के कारण हो रही है। लोगों को जागरूक होकर घर से हेलमेट पहनकर निकलना चाहिए जिससे मौत को रोका जा सकता है।
    रामेश्वर चौबे, डीएसपी, यातायात पुलिस, छिंदवाड़ा।
  • बस ने बाइक सवार दंपती को मारी टक्कर, पति की मौत, पत्नी घायल
    बटकाखापा थाना अंतर्गत धनौरा चौकी क्षेत्र में ग्राम पलानी मोड़ पर शुक्रवार को बस ने बाइक सवार दंपती को टक्कर मार दी। इस हादसे में पति की मौके पर मौत हो गई जबकि पत्नी को गंभीर चोट आई है जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। धनौरा चौकी में पदस्थ एएसआई भगवान प्रसाद उइके ने बताया कि अमरवाड़ा के ग्राम उमरिया निवासी गुरुदयाल (42) पिता जिलेराम सिंगोतिया अपनी पत्नी सुखवती (38) के साथ रिश्तेदारी में अंत्येष्ठी के कार्यक्रम में शामिल होने चरुढाना बाइक से जा रहा था। रास्ते में जब वह पलानी तिराहा पर पहुंचा ही था तभी बटकाखापा से अमरवाड़ा की ओर जा रही तेज रफ्तार बस ने टक्कर मार दी। घटना शुक्रवार दोहपर 2.30 बजे की है, सूचना पर धनौरा पुलिस मौके पर पहुंची थी। हादसे में गुरुदयाल की मौके पर मौत हो गई जबकि सुखवती का उपचार जिला अस्पताल में जारी है। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरु कर दी है।

Hindi News/ Chhindwara / सडक़ों पर बढ़ते ट्रैफिक ने बढ़ाई चिंता, प्रतिदिन सडक़ हादसे में हो रही मौत

ट्रेंडिंग वीडियो