scriptशिवजी के आठ प्रसिद्ध मंदिर में से एक है जिले का यह शिवधाम, सावन में लग रहा श्रद्धालुओं का तांता | One of the famous temples this Shivadham | Patrika News
छिंदवाड़ा

शिवजी के आठ प्रसिद्ध मंदिर में से एक है जिले का यह शिवधाम, सावन में लग रहा श्रद्धालुओं का तांता

गरमेटा पर्वत शिव धाम भारत में केदारनाथ से रामेश्वर एक ही देशांतर 79 अक्षांश पर स्थित है।

छिंदवाड़ाJul 30, 2019 / 05:34 pm

Sanjay Kumar Dandale

Shivadham

Shivadham

छिंदवाड़ा/अमरवाड़ा. श्रावण मास में नगर सहित जिलेवासियों की आस्था का केंद्र गरमेटा पर्वत शिव धाम मंदिर प्राकृतिक छटा और हरियाली से मनमोह रहा है। शिव धाम मंदिर में दिन भर लोगों का आना जाना बना रहता है। श्रावण मास पर विशेष पूजा अर्चना के साथ शिवलिंग का श्रृंगार किया जा रहा है।
गरमेटा पर्वत शिव धाम भारत में केदारनाथ से रामेश्वर एक ही देशांतर 79 अक्षांश पर स्थित है। प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय मंदिरों और धर्म से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों पर एक खोज हुई है खोज में यह साबित किया गया है कि भारतीय मंदिरों के बारे में धर्म शास्त्र में जो विवरण मिलता है वह मिथक नहीं विज्ञान सम्मत है। इसका उदाहरण भगवान शिव के 8 प्रसिद्ध मंदिर है जिसका निर्माण कई शताब्दी पहले हुआ है। सुदूर उत्तर से दक्षिण तक फैली यह सभी मंदिर 79 डिग्री पूर्वी देशांतर पर स्थित है यानी ईशान दिशा में इन सभी मंदिरों का निर्माण अलग-अलग राजाओं ने करवाया है उस समय से आज तक के जैसे जीपीएस सिस्टम भी नहीं था फिर भी सभी मंदिरों में एक ही डिग्री देशांतर बताता है कि वैदिक विज्ञान और आज के विज्ञान से कहीं आगे था। इसी वजह से आज भी यह मंदिर चमत्कारी रूप से भक्ति आस्था और ऊर्जा का केंद्र है। मप्र के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा तहसील में बने 79 डिग्री पूर्वी देशांतर में स्थापित शिव धाम मंदिर गरमेटा पर्वत में स्थापित भोलेनाथ के शिवलिंग की महिमा भी चमत्कारी है शायद यही वजह है कि यह मंदिर तीर्थ के रूप में तेजी के साथ प्रसिद्ध हो रहा है।
शिवजी के आठ मंदिर जो एक ही देशांतर पर स्थित हैं
79 डिग्री पूर्वी देशांतर पर स्थित प्रसिद्ध चमत्कारी शिव मंदिर जो कि भारत के अनेक राज्यों में स्थित हैं। उनमें केदारनाथ मंदिर ज्योतिर्लिंग उत्तराखंड 79.06 देशांतर, शिवधाम मंदिर गरमेंटा पहाड़ अमरवाड़ा मध्य प्रदेश 79.06 देशांतर, कालेश्वर मुक्तेश्वरम स्वामी मंदिर तेलंगाना 79.90 देशांतर, श्री कालाहस्ती मंदिर आंध्र प्रदेश 79.69 देशांतर, एकमवरेश्वर मंदिर कांचीपुरम तमिल नाडु 79.69 देशांतर, त्रिभुवनमलय मंदिर तमिलनाडु 79.06 देशांतर, नटराज मंदिर तमिलनाडु 79.69 देशांतर, रामनाथ स्वामी मंदिर ज्योतिर्लिंग रामेश्वरम तमिलनाडु 79.31 देशांतर सभी चमत्कारी मंदिर एक ही देशांतर पर हैं।

Home / Chhindwara / शिवजी के आठ प्रसिद्ध मंदिर में से एक है जिले का यह शिवधाम, सावन में लग रहा श्रद्धालुओं का तांता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो