scriptशौचालय में होने थे दो गड्ढे, पंचायत ने बनवाए केवल एक | Two potholes were to be made in the toilet the panchayat had only one | Patrika News
छिंदवाड़ा

शौचालय में होने थे दो गड्ढे, पंचायत ने बनवाए केवल एक

मोहखेड़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत टेमनीखुर्द के ग्राम सलैयाकला पाठाजोड़ी में बने शौचालय की जांच करने मंगलवार को मोहखेड़ सीईओ सौम्या जैन पहुंचीं।

छिंदवाड़ाOct 26, 2017 / 06:30 pm

prashant sahare

Chhindwara

Chhindwara

छिंदवाड़ा/अम्बामाली. मोहखेड़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत टेमनीखुर्द के ग्राम सलैयाकला पाठाजोड़ी में बने शौचालय की जांच करने मंगलवार को मोहखेड़ सीईओ सौम्या जैन पहुंचीं। यहां उन्होंने शौचालयों निर्माण का निरीक्षण किया। इस दौरान पंचायत द्वारा कराए गए निर्माण कार्य में अनियमितता मिली। इसकी आगे जांच एक टीम करेगी।

बीती 13 अक्टूबर को पत्रिका के अंक में इस पंचायत में हुई गड़बडि़यों का खुलासा किया गया था और जनपद सीईओ का ध्यान दिलाया गया था। सीईओ ने निरीक्षण के दौरान शौचालय के लिए बनाए गए गड्ढे खुलवाकर देखे। जिसमें कई खामियां मिली। शौचालय में दो गड्ढे होने चाहिए थे पर एक ही पाया गया। कई शौचालयों के निरीक्षण में पाया कि वहां गड्ढे अब भी अपूर्ण हैं। जिसके बाद उन्होंने नियमानुसार कार्य सुधार करने की निर्देश दिए। सचिवों को सही तरीके से कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने
शौचालय निर्माण के दौरान हितग्राही का नाम क्यों नहीं लिखा, शौचालय के उपयोग के लिए टांके में पानी भरा है या नहीं, उसकी सफाई की गई या नहीं आदि सवाल सचिव से किए।
घर से दूर शौचालय क्यों बना
सीईओ ने घर से दूर शौचालय क्यों बना? इस पर भी सवाल-जवाब हितग्राहियों से किए। हितग्राहियों ने बताया कि हमारा घर जंगल में अन्दर होने से यहां मटेरियल ईंट, गिट्टी, रेत, सीमेंट, लोहा आदि नहीं पहुंच पाता है। इस कारण यहां शौचालय बना रहे और मकान भी यहीं बनाएंगे। एक दो हितग्राही बस्ती में निवास करते हैं। हितग्राही से मिली जानकारी के अनुसार उन हितग्राहियों के नाम प्रधानमंत्री आवास की सूची में है उनका मकान पाठाजोड़ी में शौचालय के पास बनाया जाएगा।
खामियां मिली हैं
निरीक्षण के दौरान शौचालय निर्माण में कुछ खामियां मिली हंै। इसकी जांच एक टीम बनाकर की जाएगी। फिलहाल पंचायत को कुछ सुधार के लिए निर्देशित किया गया है।
सौम्या जैन, सीईओ जनपद पंचायत मोहखेड़
सौंसर में अवैध सागौन चरपट जब्त
छिंदवाड़ा . दक्षिण वनमण्डल के अंतर्गत सौंसर-खाण्डसिवनी सड़क मार्ग पर पानी की टंकी के पास भारतमाता चौक के पास सात नग अवैध सागौन चरपट 0.190 घनमीटर जब्त किए गए। वनमंडलाधिकारी दक्षिण छिन्दवाड़ा रवीन्द्रमणि त्रिपाठी के मार्गदर्शन में यह कार्रवाई की।

Hindi News/ Chhindwara / शौचालय में होने थे दो गड्ढे, पंचायत ने बनवाए केवल एक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो