scriptहनुमान जन्मोत्सव : सिंदूरी कलर में रंगी बालाजी की ये नगरी, देखें तस्वीरें | Patrika News
चुरू

हनुमान जन्मोत्सव : सिंदूरी कलर में रंगी बालाजी की ये नगरी, देखें तस्वीरें

Hanuman Janmotsav Salasar Balaji
: देश के सिद्धपीठ में शुमार जिले के तीर्थ सालासर धाम सहित अंचल में चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जन्मोत्सव मंगलवार को श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा। एक ओर सालासर धाम सिंदुरी कलर में रंगने के साथ लाल ध्वजाओं से अट गया है तो यहां देश के कौने से कौने से आ रहे लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर रहे है तो पूर्णिमा पर धोक लगाने के लिए आतुर हैं। दूसरी ओर अंचल के हनुमान मंदिरों में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। जन्मोत्सव पर थही और शेखावाटी अंचल में कही पर सुन्दरकाण्ड पाठ तो कही पर हनुमान चालीसा और रामचरित मानस का गान किया जा रहा हैँ। यहां चूरू के निकट श्योपुरा हनुमान मंदिर में सोमवार को रुद्राभिषेक से दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव महोत्सव का शुभारंभ हुआ।

चुरूApr 23, 2024 / 03:10 pm

Omprakash Dhaka

1/3
जिले के सबसे बड़े सालासर बालाजी र्तीथ सहित थळी और शेखावाटी की धरा अब हनुमान भक्ति में लीन है। चैत्र पूर्णिमा, पवनसुत हनुमान का अवतरण दिवस और मंगलवार दिवस के बने अद्भुत संयोग में जहां सालासर में आस्थावान बालाजी का दर्शन कर मनौतियों का नारीयल बांधेंगे तो कोई सवामणी और तो काई सुन्दरकाण्ड व हनुमान चालीसा गाकर अपने आराध्य को सुनाएंगे।
2/3
चूरू के हनुमानगढ़ी मंदिर, रेलवे बालाजी मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, सवाईसागर बालाजी धाम, चम्तकेश्वर बालाजी मंदिर, सब्जी मण्डी बालाजी मंदिर, सातड़ा कॉलोनी बालाजी मंदिर, संकटमोचन हनुमान मंदिर खासोली, सरदारशहर के इच्छापूर्ण बालाजी मंदिर, रतनगढ़ के बालाजी मंदिर सहित सादुलपुर, तारानगर सहित गांवों के बालाजी मंदिरों में महोत्सव श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा और बालाजी के मंदिरों में श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर धोक देंगे। इसके अलावा अंचल में घर-घर में बालाजी महाराज की विशेष पूजा अर्चना घर परिवार के सदस्य सामूहिक रूप से करेंगे।
3/3
जिला मुख्यालय के निकट श्योपुरा हनुमान मंदिर में सोमवार को दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव का शुभारंभ रूद्राभिषेक से हुआ। महंत हरिचरण पुजारी ने शाम को महाआरती की तो श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में आरती में भाग लिया। मंगलवार को यहां सुबह आठ बजे चंग की धमाल के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी। प्रात: 9 बजे हरियाणा के कलाकारों की ओर से मनोहारी झांकिया प्रदर्शित करेंगे। भण्डारे में श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करेंगे तो प्रात: 11 बजे सुन्दरकाण्ड के पाठ में मानस की चौपाइयां गूंजेगी तो यहां भरनेवाले मेले में गांवों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे।

Hindi News / Photo Gallery / Churu / हनुमान जन्मोत्सव : सिंदूरी कलर में रंगी बालाजी की ये नगरी, देखें तस्वीरें

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.