scriptदिल्ली के सुपर कंप्यूटर की दुनिया में धाक, जानिए कौनसे नंबर पर है | IIT Delhi supercomputer is the 116 fastest globally | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

दिल्ली के सुपर कंप्यूटर की दुनिया में धाक, जानिए कौनसे नंबर पर है

जीपीयू वाला आईआईटी दिल्ली का सुपर कंप्यूटर दुनिया के 500 सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में 166वें नंबर पर है

Dec 21, 2015 / 08:51 am

Anil Kumar

IIT Delhi SuperComputer

IIT Delhi SuperComputer

नई दिल्ली। कैलिफोर्निया की टेक कंपनी एनवीडिया के जीपीयू वाला आईआईटी दिल्ली का सुपर कंप्यूटर दुनिया के 500 सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में 166वें नंबर पर है। एनवीडिया ने 2012 में आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर भारत में सुपर कंप्यूटर बनाने का ऐलान किया था। यह भारत का चौथा सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है।

दिलचस्प बात यह है कि टॉप 500 सुपर कंप्यूटर की लिस्ट में 70 सिस्टम में एनवीडिया टेस्ला के बनाए हुए हैं। 860 टेराफ्लॉप्स का यह सेंट्रलाइज्ड कंप्यूटर आईआईटी का सबसे पावरफुल कंप्यूटर है जिसे टॉप डेवलपर्स और रिसर्चर्स यूज करते हैं।


इस कंप्यूटर में एनवीडिया का कंप्यूट यूनिफाइड डिवाइस आर्किटेक्ट और ओपेन एकस्लरेशन का कॉम्बिनेशन दिया गया है, जिसके जरिए सॉफ्टवेयर डेवलपर्स जेनरल प्रोसेसिंग के लिए सीयूडीए एनेबल्ड ग्राफिक्स यूज करते हैं। खास बात यह है कि सीयूडीए और ओपेन एसीसी दूसरे सुपर कंप्यूटर के मुकाबले सस्ते हैं।

आईआईटी दिल्ली कंप्यूटर सर्विस के एसोशिएट हेड सुबोध कुमार ने कहा हम सबसे फास्ट जीपीयू सेंट्रीक एचपीसी कलस्टर से काफी खुश हैं। फिलहाल यह सिस्टम कई रिसर्चर्स के लिए एक्टिव है और वो इसे यूज कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि रिसर्चर्स को यह अगले लेवल के रिसर्च और प्रोब्लम सोल्व करने में काफी योगदान देगा। इसके अलावा इससे मोलिक्यूलर सिस्टम, बायोलॉजी, नैनो सिस्टम औक दूसरे रिसर्च में भी मदद मिलेगी।

Home / Gadgets / Computer / दिल्ली के सुपर कंप्यूटर की दुनिया में धाक, जानिए कौनसे नंबर पर है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो